Saturday , February 4 2023 10:09 AM
Home / Lifestyle / 40 की उम्र के बाद भी स्लिम ट्रीम रखेंगे ये 8 टिप्स

40 की उम्र के बाद भी स्लिम ट्रीम रखेंगे ये 8 टिप्स


जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वजन बढ़ना शुरु हो जाता है। 40 की उम्र के बाद मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है जिस कारण वजन जल्दी बढ़ जाता है। महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखी गई है जिस वजह से उन्हें कोई ना कोई बीमारी लगी ही रहती है। बढ़ती उम्र के साथ हार्मोनल बदलावों के कारण महिलाओं के लिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बेहद मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको वजन कंट्रोल करने के कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद रहेंगे-

स्ट्रेस कम लें
स्ट्रेस लेने से शरीर में हार्मोन असंतुलन हो जाते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म धीरे काम करना शुरू कर देता है। योग और ध्यान से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है साथी ही हार्मोन भी संतुलित होने लगते हैं। यही नहीं इससे चिंता और डिप्रेशन भी ठीक होने लगती है।
व्यायाम करें
40 के बाद आपका शरीर अलग तरीके से काम करता है, इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम करने से आपका मेटाबॉलिज्म स्वस्थ रहेगा। महिलाओं को वेट ट्रैनिंग यानी वजन उठाना चहिए जिससे 40 के बाद होने वाले अस्थिर हार्मोन से कम होती मांसपेशियों को ठीक किया जा सके।
हेल्दी लीवर
लीवर शरीर का जरूरी अंग है। लिवर से दो काम होते हैं पहला वसा कम करना दूसरा डिटाक्सिफिकैशन। इसके लिए सबसे पहले अपने आहार में चीनी, आर्टफिशल चीनी और ट्रांस फैटी एसिड कम करें। मिडसेक्शन के आस पास अगर चर्बी बढ़ रही है तो इसका मतलब है कि आपका लिवर ठीक नहीं इसलिए अपना लिवर स्वस्थ रखें।

अच्छी नींद
पूरी नींद सोए, इससे आपका वजन नहीं बढेगा और मेटाबॉलिज्म भी स्वस्थ रहेगा। 40 से अधिक उम्र की महिलाओं को ज्यादा नींद की जरुरत पड़ती है जिससे वे पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रह सकें।

कैलोरी कम खाए
40 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए 1,200 से 1,600 कैलोरी एक दिन ले लिए पर्याप्त है। इसके लिए आपको किसी डॉक्टरी देखरेख की जरुरत नहीं। हफ्ते में एक पाउंड कम करने के लिए आपको भोजन से 500 कैलोरी कम करनी पड़ेगी। इसके साथ अगर आपको 2 पाउंड कम करने हैं तो 1000 कैलोरी कम करनी पड़ेगी।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This