Sunday , October 25 2020 1:01 AM
Home / News / ट्रम्प अप्रत्याशित जीत दर्ज कर अमरीका के ४५ राष्ट्रपती बने

ट्रम्प अप्रत्याशित जीत दर्ज कर अमरीका के ४५ राष्ट्रपती बने

 

trump-new-091116-m_0वॉशिंगटन. यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प (70) जीत गए। वे अमेरिकी इतिहास में प्रेसिडेंट बनने वाले सबसे उम्रदराज शख्स और बीते 60 साल में प्रेसिडेंट बनने वाले दूसरे गैर-सियासी शख्स होंगे। उनसे पहले ड्वाइट आइजनहॉवर (1953-61) गैर-सियासी बैकग्राउंड के प्रेसिडेंट थे। नरेंद्र मोदी ने भी ट्रम्प को ट्वीट कर बधाई दी। वहीं, हिलेरी क्लिंटन के खेमे ने हार मान ली। 227 साल बाद भी अमेरिका को महिला प्रेसिडेंट नहीं मिली। बहुमत के लिए 538 में से 270 इलेक्टोरल कॉलेज जरूरी थे। ट्रम्प को 279 और हिलेरी को 218 वोट मिले। हार के बाद हिलेरी ने कहा- मिशेल और बराक का कर्जदार रहेगा अमेरिका…

– हिलेरी क्लिंटन ने कहा- “मैं शुक्रगुजार हूं कि आप लोगों के बीच हूं। मैं जानती हूं कि आप लोग कितने निराश हैं। मैं भी निराश हूं। लाखों-करोड़ों अमेरिकी भी निराश हैं। लेकिन ये कैम्पेन एक व्यक्ति का नहीं था।”

– ” हमारा संविधान सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण की बात कहता है। ट्रम्प अब प्रेसिडेंट होंगे। उम्मीद है कि ट्रम्प सभी अमेरिकियों के कामयाब प्रेसिडेंट साबित होंगे।”

– ” बराक और मिशेल ओबामा से कहना चाहूंगी कि ये देश उनका हमेशा कर्जदार रहेगा। आपमें से कई लोगों ने दिल लगाकर इस कैम्पेन के लिए काम किया। आप लोग बेस्ट कैम्पेनर रहे।”
– “हिलेरी ने अमेरिका की यंग जनरेशन से कहा- मैंने पूरी जिंदगी हक के लिए लड़ने के लिए गुजार दी। कई बार ये लड़ाई दर्दभरी, तकलीफदेह रही। आप अगर सही बात के लिए लड़ रहे हैं तो कभी भी अपने संघर्ष से भरोसा न खोएं। इस चुनाव से पता चला कि अमेरिका कितना बंटा हुआ है।”

जीत के बाद ट्रम्प ने समर्थकों का स्वागत किया

– जीत के बाद ट्रम्प ने समर्थकों का स्वागत किया और साथी कैम्पेनर्स का शुक्रिया अदा किया।

– उन्होंने कहा, “हिलेरी ने मुझे फोन किया। उन्होंने हमें बधाई दी। मैंने भी उन्हें शानदार कैम्पेन चलाने के लिए बधाई दी। अब अमेरिका का समय आ गया है कि सब एक साथ खड़े हों।”
– “मैंने वादा किया है कि मैं पूरे अमेरिका का प्रेसिडेंट हूं और ये जरूरी है। जिन्होंने मुझ पर विश्वास नहीं जताया और नहीं चुना, वो बहुत कम लोग होंगे। फिर भी मैं उन तक भी जाऊंगा और उनकी राय से नया अमेरिका बनाऊंगा।”
– “नागरिक बनकर नागरिकों की सेवा करूंगा। साथ काम करके नई इमारत खड़ी करेंगे। मुझे सपना याद है। मैंने बिजनेसमैन के रूप में जीवन शुरू किया। पूरी दुनिया के लोगों से जाना।”
– “मैं अपने देश को जानता हूं कि हर अमेरिकी को उसकी काबिलियत का पता होना चाहिए। अब हमारे देश को कोई भुला नहीं पाएगा। हम अपने पूर्वजों की राह पर चलेंगे। हम अपनी वैल्यू का ध्यान रखेंगे।”
– “हमारे पास एक बेहतर इकोनॉमिक प्लान है। अपनी ग्रोथ को दोगुना करेंगे। अमेरिका अब बेस्ट से कम में कोई समझौता नहीं करेगा। हम अपने देश का सुनहरा भविष्य दोबारा लौटाएंगे।”
– “कोई भी सपना बड़ा नहीं होता है। मैं दुनिया से कहना चाहता हूं कि हम अमेरिका का हित पहले रखेंगे और पारदर्शिता से समझौता करेंगे।”
– “हमारे पास बेहद टैलेंटेड लोगों का ग्रुप है, जो हमारे देश को नई दिशा देगा। मैं आपको निराश नहीं करूंगा और हम एक महान काम करेंगे। मैं शायद 8 साल तक काम करूंगा।”
– “मैं जो करूंगा आप उस पर बेहद गर्व महसूस करूंगा। हमारा कैम्पेन भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन हमारा अभियान अभी शुरू हुआ है। मैं इस देश से प्यार करता हूं।”

– बता दें कि इलेक्टोरल कॉलेज के जीते हुए कैंडिडेट दिसंबर में प्रेसिडेंट चुनने के लिए फाइनल वोटिंग करेंगे। उसमें पॉपुलर वोट यानी बुधवार को आए जनता के फैसले पर आखिरी मुहर लगेगी।

किन स्टेट्स में जीते ट्रम्प?
– पेंसिलवेनिया, आयोवा, उटाह, इडाहो, नॉर्थ कैरोलिना, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, ओहायो, मिसौरी, मोंटाना, लुइसियाना, अरकंसास, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, टैक्सास, व्योमिंग, अलबामा, वेस्ट वर्जीनिया, केंटकी, ओकलाहोमा, साउथ कैरोलिना, टेनेंसी, इंडियाना।
कहां जीतीं हिलेरी?
– कैलिफोर्निया, हवाई, ओरेगन, वॉशिंगटन, नेवादा, कोलोराडो, वर्जीनिया, इलिनॉय, न्यूयॉर्क, कनेक्टीकट, रोड आईलैंड, मैरीलैंड, मैसाच्युसेट्स, डेलावेयर, न्यू जर्सी, वरमॉन्ट, वॉशिंगटन डीसी।

आगे क्या –
– यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में ट्रम्प जीत गए। हालांकि, व्हाइट हाउस तक पहुंचने के लिए उन्हें अभी दिसंबर में इलेक्टोरल कॉलेज में भी जीत दर्ज करनी है। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए उनका इसमें भी जीतना तय माना जा रहा है। – प्रेसिडेंट इलेक्शन के साथ ही देश में 34 सीनेटर और 438 हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के लिए भी चुनाव हुआ है।
– इनके अलावा 538 इलेक्टर्स भी चुने गए हैं। ये डैमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों पार्टियों से हैं। इलेक्टर्स के ग्रुप को इलेक्टोरल कॉलेज कहा जाता है।
– 19 दिसंबर को इलेक्टोरल कॉलेज अगले प्रेसिडेंट के लिए वोट करेगा।

ट्रम्प का क्या है इंडिया कनेक्शन?

– ट्रम्प का पहला रियल एस्टेट प्रोजेक्ट ‘ट्रम्प टॉवर्स’ कुछ दिनों पहले पुणे के कल्याणी नगर में बनकर तैयार हुआ है। रणबीर कपूर समेत बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने यहां फ्लैट लिया है।

– कैम्पेनिंग के दौरान ट्रम्प ने हिंदुओं की काफी तारीफ की थी। ट्रम्प की बहू ने इस बार मंदिर में जाकर दिवाली मनाई थी।

और पढ़ें

 

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This