Sunday , July 21 2024 6:58 PM
Home / News / ट्रंप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूती लेकिन दुनिया के लिए होगी परेशानी: क्रिस्टीन

ट्रंप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूती लेकिन दुनिया के लिए होगी परेशानी: क्रिस्टीन

9
दुबई:अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्द ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तहत अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में बेहतर उम्मीद जताई है लेकिन साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि बाकी दुनिया के लिए इससे परेशानी हो सकती है।

क्रिस्टीन ने यहां सरकारों के एक सालाना वैश्विक सम्मेलन के मौके पर कहा, ‘‘जो थोड़ा बहुत हम जानते हैं (ट्रंप की नीतियों के बारे में)और मैं इसी कम जानने पर जोर दूंगी कि वाकई इस दिशा में काम आगे बढ़ रहा है… लेकिन जितना हमने सुना है हमारे पास अमेरिका की आर्थिक वृद्धि को लेकर बेहतर उम्मीद की वजहें हैं।’’ हालांकि, आईएमएफ प्रमुख ने इसके साथ ही अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आने वाली तेजी का दुनिया के दूसरे देशों पर पडऩे वाले प्रभाव पर चिंता भी जताई।

‘‘यह अच्छी खबर है, लेकिन चिंताजनक समाचार यह है कि इसके बाकी दुनिया के लिए घातक परिणाम होंगे, हम यह देख रहे हैं।’’ डोनाल्ड ट्रंप ने कर सुधारों की बात की है। उन्होंने ढांचागत क्षेत्र में अधिक निवेश पर जोर दिया है। गुरवार को उनके कर कटौती प्रस्तावों से वॉल स्ट्रीट में शेयर नई रिकार्ड उंचाईयों पर पहुंच गए। राष्ट्रपति ने कहा कि कर कटौती योजना को दो से तीन सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद डाउ का नास्दॉक और एस एण्ड पी 500 सूचकांक 0.6 प्रतिशत उंचे होकर बंद हुए।

लेगार्द ने दुनिया की दूसरी मुद्राओं के समक्ष डालर के मजबूत होने और अमेरिका में ब्याज दरें बढऩे की भविष्यवाणी की। ‘‘यह मजबूती दुनिया की दूसरी अर्थव्यवस्थाओं के लिए परेशानी वाली होगी और इसके लिये उन्हें तैयारी करनी होगी।’’ आईएमएफ ने जनवरी में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की वृद्धि इस साल बढ़कर 2.3 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान लगाया। 2018 में इसके और बढ़कर 2.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *