Monday , March 4 2024 8:23 AM
Home / Lifestyle / माइग्रेन से लेकर गठिया तक, हर बीमारी का काल है हल्दी, जानिए 6 चौंकाने वाले फायदे

माइग्रेन से लेकर गठिया तक, हर बीमारी का काल है हल्दी, जानिए 6 चौंकाने वाले फायदे


हल्दी एक तरह का मसाला है, जिसका इस्तेमाल हजारों सालों से लगभग हर घर में किया जा रहा है। आयुर्वेद से लेकर आधुनिक चिकित्सा पद्धति तक में हल्दी के गुणों का उल्लेख किया गया है। इसका सेवन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है।
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल आयुर्वेद से लेकर आधुनिक चिकित्सा तक में किया जा रहा है। हल्दी का सेवन आप घर पर खाने में डालने से लेकर ड्रिंक तक, विभिन्न तौर पर कर सकते हैं। जानिए हल्दी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां
कई गंभीर बीमारियों में हल्दी दिखाती है अपना चमत्कारी प्रभाव – हल्दी का सेवन कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद माना है, जैसे कि आर्थराइटिस, कब्ज, अपच, जोड़ों का दर्द, पेट दर्द, अल्सरेटिव कोलाइटिस, डायरिया, गैस, पेट फूलना, पीलिया, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी इन्फेक्शन, पेट का अल्सर, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, शरीर में सूजन, ब्रोंकाइटिस, सर्दी,फेफड़े के इंफेक्शन, बुखार, पीरियड्स की समस्या, डिप्रेशन, अल्जाइमर रोग और डायबिटीज आदि में। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की हाई मात्रा होती है, जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम करती है।
गठिया के इलाज में फायदेमंद है – हल्दी का सेवन शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। शरीर में सूजन और दर्द की समस्या में हल्दी का दूध काफी फायदा देता है। इसका सेवन से गठिया में होने वाली सूजन और दर्द में काफी राहत मिलती है। अगर आप गठिया का प्राकृतिक इलाज के साथ ठीक करना चाहते हैं तो हल्दी का सेवन रोज करें। आप इसका सेवन डॉक्टर की दवाओं के साथ भी कर सकते हैं।