Friday , June 21 2024 4:18 PM
Home / News / डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को अमेरिकी हाउस ने दिया औपचारिक रूप

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को अमेरिकी हाउस ने दिया औपचारिक रूप


अमेरिकी हाउस ने ऐतिहासिक वोटिंग के जरिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को औपचारिक रूप दे दिया है। इसके साथ ही ट्रंप ने अपने खिलाफ महाभियोग जांच को सार्वजनिक सुनवाई की ओर ले जाने के डेमोक्रेट्स के प्रयासों के बीच गुरुवार को अपने रिपब्लिकन साथियों से अपने साथ खड़े रहने को कहा। वर्ष 2020 के चुनाव में पुन: निर्वाचित होने के लिए मदद देने के एवज में यूक्रेन से मदद मांगने के मामले के चलते ट्रंप अमेरिका के इतिहास में महाभियोग का सामना करने वाले तीसरे राष्ट्रपति बन सकते हैं।
राष्ट्रपति ने फॉक्स न्यूज की प्रस्तोता लौरा इन्ग्राहम के ट्वीट को री-ट्वीट किया जिसमें रिपब्लिकनों से एकजुट रहने और अपनी पार्टी के नेता का बचाव करने का आग्रह किया गया है। ट्रंप अपने डेमोक्रेटिक चुनाव प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाने और ऐसा न करने पर उसकी सैन्य मदद रोकने के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

राष्ट्रपति हालांकि इन आरोपों को खारिज करते रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी के लोगों से ऐसे समय साथ खड़े रहने का आग्रह किया गया है जब डेमोक्रेट्स ने मामले में सार्वजनिक सुनवाई कराने की दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं। सार्वजनिक सुनवाई से अमेरिका के लोगों को ट्रंप के खिलाफ प्रक्रिया को सीधे टेलीविजन पर देखने का अवसर मिल सकता है।

यदि ट्रंप के खिलाफ मामले में मजबूती पाई जाती है तो कमेटी उनके खिलाफ औपचारिक आरोप-महाभियोग संबंधी अनुच्छेद तय करेगी जिस पर पूरा सदन मतदान करेगा। प्रक्रिया इस साल के अंतिम महीनों में पूरी हो सकती है। डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा में आरोप संबंधी अनुच्छेदों को मंजूरी मिल जाने की उम्मीद है। इसके बाद मामला ट्रंप को हटाने के लिए सीनेट में जाएगा जहां रिपब्लिकन बहुमत में हैं।