Monday , March 4 2024 1:13 AM
Home / Lifestyle / हाथों को सुंदर और मुलायम बनाए रखने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स

हाथों को सुंदर और मुलायम बनाए रखने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स


सर्दी के मौसम में हाथों का बार-बार रूखा होना स्वाभाविक है। इसके अलावा कई बार साबुन डिशवॉशर के कारण भी हाथ खराब हो जाते है। इसलिए चेहरे के साथ-साथ हाथों का खास ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि किन घरेलू नुस्खों से आप अपने हाथों को मुलायम और सुंदर बना सकते है।
1. सिरका
सिरका लगाने के बाद हाथों को गर्म पानी में भिगोकर हल्का-हल्का रगड़ लें। रोजाना ऐसा करने से आपके हाथों का खुरदरापन दूर हो जाएगा।
2. नारियल का तेल
रात को सोने से पहले हाथों की नारियल के तेल से मालिश करके सोएं और इसे रात भर लगा रहने दें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपके हाश मुलायम हो जाएंगे।
3. नींबू का रस
नींबू के रस में हल्का सा ग्लिसरीन और गुलाबजल मिला कर रात को सोने से पहले लगा लें। रोजाना ऐसा करने से खुरदरापन दूर होगा और हाथ मुलायम हो जाएंगे।
4. संतरे का छिलका
संतरे के छिलके को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर हाथों पर लगाएं। इससे हाथों का फटना और खुरदरापन दूर हो जाएगा और हाथ मुलायम होंगे।
5. बेसन
बेसन में दही और हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार 20 मिनट तक लगा कर गर्म पानी से हाथ धोएं। इससे आपके हाथों का फटना बंद हो जाएगा।
6. बादाम का तेल
ज्यादा रूखे हाथों और नाखूनों के लिए बादाम के तेल में 1 टीस्पून तिल का तेल और गेहूं के बीजों का तेल मिलाकर लगाएं। इससे आपके हाथों की त्वचा मुलायम हो जाएगी।