Monday , March 4 2024 8:23 AM
Home / Lifestyle / क्या है इस्केमिक स्ट्रोक? जिसने बॉलीवुड स्टार मिथुन चक्रवर्ती को अस्पताल पहुंचा दिया

क्या है इस्केमिक स्ट्रोक? जिसने बॉलीवुड स्टार मिथुन चक्रवर्ती को अस्पताल पहुंचा दिया


फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती इन दिनों अस्पताल में भर्ती हैं। 10 फरवरी की सुबह उनके सीने में दर्द हुआ था, जिसके बाद उन्हें कोलकाता के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। वहां इलाज के दौरान पता चला कि मिथुन चक्रवर्ती को सेरेब्रोवास्कुलर एक्सीडेंट (स्ट्रोक) आया था। तो आइए जानते हैं कि ये कौन सी बीमारी है, जिसने मिथुन दा को अस्पताल पहुंचा दिया और हम इससे कैसे बच सकते हैं?
हॉस्पिटल से सामने आए वीडियो में डॉक्टर से बात करते दिखे – अब मिथुन चक्रवर्ती की हालत स्थिर बताई जा रही है। उनका हॉस्पिटल से एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वो डॉक्टरों से बात करते हुए नजर आ रहे हैं। ANI द्वारा शेयर किए गए वीडियो में मिथुन दा डॉक्टरों को अपनी हालत बताते नजर आ रहे हैं। डॉक्टर भी मिथुन दा से कह रहे हैं कि अब ठीक है। सैलाइन चल रहा है। पानी आप खूब पी रहे हैं और पानी पीते रहिए।
क्या है ये बीमारी जिसने मिथुन दा को अस्पताल पहुंचा दिया – आसान भाषा में समझें तो इस्केमिक स्ट्रोक तब आता है जब हमारे ब्रेन में ब्लड का सर्कुलेशन कम होने लगता है। इसके चलते दिमाग को जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है और दिमाग की नसें डैमेज होने लगती हैं। डॉक्टरों के मुताबिक अगर इस बीमारी का इलाज समय रहते न किया जाए तो मरीज को लकवा हो सकता है और उसकी जान भी जा सकती है।
इस्केमिक स्ट्रोक को हम और आप कैसे पहचान सकते हैं? – चेहरे, हाथ या पैरों में सुन्नता, चलने-फिरने में दिक्कत, आंखों से ठीक से दिखाई न देना, बोलने में परेशानी या बात को समझने में कठिनाई, बिना वजह सिरदर्द ये इस्केमिक स्ट्रोक के कुछ बड़े लक्षण हैं। इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए।
स्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान – शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, हाइपरटेंशन, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, स्मोकिंग, शुगर, बढ़ती उम्र और दिल जुड़ी कुछ समस्याओं को इस्केमिक स्ट्रोक के कुछ बड़े कारण हैं। इससे बचने के लिए हम हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। इसके अलावा अपना वजन कंट्रोल करना चाहिए। अगर आप ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज हैं तो खानपान, जांच और दवाइयों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस्केमिक स्ट्रोक से बचने के लिए हमें धूम्रपान व अल्कोहल से दूरी बनानी चाहिए।