Sunday , June 23 2024 10:36 PM
Home / Lifestyle / मेकअप करने के बाद भी लग रही हैं बूढ़ी! कहीं ये 5 में से एक गलती तो नहीं कर रहीं आप?

मेकअप करने के बाद भी लग रही हैं बूढ़ी! कहीं ये 5 में से एक गलती तो नहीं कर रहीं आप?


हम में से कई महिलाएं और लड़कियां बहुत ही ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, कारण? हम खूबसूरत दिखना चाहती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि जिस मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल आप जवां दिखने के लिए करती हैं वो आपको बूढ़ा भी बना सकते हैं?
जी हां ये सच हैं। लेकिन कैसे? आप भी यही सोच रहे होंगे न! मेकअप लगाने और रिमूव करने के बाद भी कुछ चूक रह जाती हैं, जो एजिंग साइन के बढ़ने का कारण बनती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में उन्हीं वजहों के बारे में जिनकी वजह से मेकअप करने बाद भी आप पर बुढ़ापा छा रहा है। (फोटो साभार: iStock)
गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल हो सकता है कारण – अक्सर महिलाएं टीवी पर ऐड देखकर या फिर कहे सुने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं। वो इस बात का ध्यान रखना बिल्कुल भूल जाती हैं कि हर किसी की स्किन एक सी नहीं होती है। ऐसे में अपने स्किन टाइप से अलग ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है और वो समय से पहले जवां दिख सकती है।
स्किन को मॉइस्चराइज न करना – फेस वॉश से चेहरे को धोने के बाद हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, जिसके बाद जरूरी है कि आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। मेकअप करने से पहले भी स्किन को मॉइस्चराइज करना जरूरी होता। अगर आप मेकअप को डायरेक्ट फेस पर अप्लाई करते हैं तो ये स्किन को इफेक्ट कर सकता है और खराब कर सकता है।
मेकअप रिमूव न करना है सबसे बड़ी गलती – कई लड़कियां रात को सोने से पहले या किसी पार्टी से आने के बाद बगैर मेकअप रिमूव करे सो जाती हैं। इससे होता है कि दिनभर की सारी गंदगी चेहरे पर जमा हो जाती है और चेहरे को डल बना देती है। इसकी वजह से झुर्रियां भी नजर आनी शुरू हो सकती हैं।
एक ही मेकअप ब्रश का यूज करना – कुछ महिलाएं और लड़कियां लंबे समय कर एक ही मेकअप ब्रश या कुछ ब्रश को रिपीटेशन में इस्तेमाल करती हैं। उन्हें लगता है कि ये तो बस उनके फेस पर लगा है, साथ ही देखने में गंदा भी नही लग रहा है, इसलिए वो ब्रश को नहीं धोती हैं। लेकिन आप को बता दें कि इस तरह के गंदे और बिना धुले मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करने से आपके फेस पर कई तरह की एलर्जी और स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसलिए साफ ब्रेश ही फेस पर लगाएं।
किसी दूसरे के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना – कभी हम किसी पार्टी या फैमिली फंक्शन में जाते हैं तो अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट को बचाने के लिए दूसरों के सामान का इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे हमारी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। क्या पता आपकी ऑयली स्किन हो और उसपर किसी और का मेकअप लगाने से पिंपल हो जाए! इसलिए हमेशा अपने बैग में एक छोटी सी मेकअप किट लेकर जरूर चलें, ताकि आपको किसी और से मांगना न पड़े।