Monday , May 27 2024 4:03 AM
Home / Lifestyle / कार्पेट पर आपकी बगल में बैठता है आपका कुत्ता और झड़ते हैं उसके बाल, तो फिक्र नॉट यूं करें साफ

कार्पेट पर आपकी बगल में बैठता है आपका कुत्ता और झड़ते हैं उसके बाल, तो फिक्र नॉट यूं करें साफ


यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि आज के समय में ज्यादातर लोग अपने घर में कुत्ता रखना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके साथ न केवल खेलने में बहुत मजा आता है बल्कि बिना किसी शिकायत या डिमांड के वह पूरी वफादारी भी निभाता है। यही तो एक बड़ी वजह भी है कि अगर उनके साथ थोड़ा सा वक्त भी बिताया जाए, तो उनसे इतना ज्यादा लगाव हो जाता है कि उनके बिना फिर घर में मन भी नहीं लगता। हालांकि, ये जानवर जितना ज्यादा प्यारा होता है, उसके साथ समस्या भी उतनी ही बड़ी है।
ऐसा इसलिए क्योंकि उनके साथ खेलते या मस्ती करते हुए उनके बाल इधर-उधर गिर ही जाते हैं, जो घर के हर कोने में नजर आ जाते हैं। हालांकि, अगर उनके बाल फर्श या कपड़ों पर लग जाए तो उन्हें निकाल पाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। लेकिन आपके डॉग के बाल कार्पेट पर चिपक जाएं, तो उन्हें हटाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। यह दिक्कत कभी-कभार यह दिक्कत इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि वाशिंग मशीन वॉश से करने के बाद भी बाल पूरी तरह नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी यह परेशानी उठानी पड़ रही है, तो हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं।
टेप का इस्तेमाल करें – कार्पेट पर चिपके बालों को आसानी से हटाने के लिए टेप का इस्तेमाल करना एकदम सटीक तरीका हो सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। कार्पेट से बाल हटाने के लिए टेप के चिपचिपे हिस्से को कार्पेट पर टच करें फिर धीरे-धीरे बालों को हटाएं। एक बात का ध्यान रखें कि इसके लिए आपको अधिक चौड़ाई वाला टेप लेना है।
लिंट रोलर – लिंट रोलर के इस्तेमाल से कुछ ही सेकंड में आपके कार्पेट से बाल आसानी से हट जाएंगे। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। आपको लिंट रोलर को कार्पेट पर ऊपर से नीचे तक रोल करके लाना है। इसके इस्तेमाल से कार्पेट पर चिपके छोटे से छोटे बाल आसानी से निकल जाते हैं।
गीला स्क्रब आएगा काम – बर्तन को साफ करने के लिए आप हर रोज जिस स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं, वह भी आपकी समस्या दूर कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से छोटे से छोटे बाल बहुत कम समय में हट जाते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस गीले स्क्रब को उन जगहों पर लगाना है, जहां बाल दिख रहे हैं। हां, इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि स्क्रब अमूमन खुरदरा होता है। कार्पेट पर ज्यादा तेजी से रगड़ने पर वह खराब भी हो सकता है।
वैक्यूम क्लीनर – कार्पेट-सोफा यह घर के किसी भी हिस्से में चिपके बालों को हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर सबसे बेस्ट और आसान तरीका है। आप वैक्यूम क्लीनर को उन कार्पेट के हर कोने पर प्रेस कर सकते हैं।