Monday , March 4 2024 12:42 AM
Home / News / India / रक्षा – उड्डयन क्षेत्र में 100% एफडीआई की मंजूरी : भारत सरकार

रक्षा – उड्डयन क्षेत्र में 100% एफडीआई की मंजूरी : भारत सरकार

cabinetनई दिल्ली। सरकार विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए नियमों का सरलीकरण करती जा रही है। इसी पहल के तहत सोमवार को सरकार ने कई सेक्टर में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नियमों में बदलाव का एलान किया है। सरकार ने फार्मा सेक्टर में ऑटो रूट से 74 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दी है।

रक्षा क्षेत्र में 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी का एलान किया गया है, लेकिन डिफेंस में ऑटोमैटिक रूट के जरिए 49 फीसदी एफडीआई मंजूर होगी। एविएशन सेक्टर में भी एफडीआई नियमों में बदलाव का एलान हुआ है। एविएशन सेक्टर में एयरपोर्ट के ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट में 100 फीसदी एफडीआई का एलान किया गया है।

सरकार ने एविएशन में शेड्यूल्ड एयरलाइंस में एफडीआई की सीमा बढ़ाकर 100 फीसदी कर दी है। शेड्यूल्ड एयरलाइंस में 49 फीसदी एफडीआई ऑटोमैटिक रूट से होगा, और 49 फीसदी से ज्यादा एफडीआई के लिए सरकार की मंजूरी लेनी होगी।

सरकार ने ई-कॉमर्स फूड सेक्टर में मंजूरी के बाद 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दी है। सिंगल ब्रांड रिटेल सोर्सिंग के नियमों में ढील दी गई है। केबल नेटवर्क, डीटीएच और मोबाइल टीवी में ऑटोमैटिक रूट के जरिए 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *