Wednesday , May 29 2024 10:30 AM
Home / News / 800 की जगह में 3800 कैदी,तस्वीरों में देखिए क्वीजोन जेल की बदतर हालत

800 की जगह में 3800 कैदी,तस्वीरों में देखिए क्वीजोन जेल की बदतर हालत

jail1
मनीलाः दुनिया की सबसे बदनाम जेलों की लिस्ट में फिलीपींस की क्वीजोन जेल भी है। इसके हालत काफी बदतर है। हालत यह है कि 800 कैदियों की क्षमता वाली इस जेल में 3800 कैदियों को ठूंस-ठूंसकर भरा हुआ है। इस कैदियों में रोजाना अपनी जगह और पानी को लेकर जंग होती है।

यहां बंद एक पूर्व कैदी रेमंड नारग ने इस जेल की बदहाल स्थिति पर एक किताब लिखी है, जिसका नाम फ्रीडम एंड डेथ इनसाइड द जेल। उसने बताया कि जब वे 20 साल का था तब उसे जेल हुए थी। उन्होंने अपनी जिंदगी के 7 साल किसी तरह से इस जेल में काटे। वे बताते हैं कि खाने में सूखी हुई मछली के सिवा उनके पास कुछ नहीं था। इस जेल में कैदियों को खुद अपने लिए खाना बनाना पड़ता है।

पूरे 7 साल हर पल वह इस जेल के अंदर मौत का अनुभव करता रहा। इस जेल का 60 साल पहले निर्माण हुआ था, तब इसे 800 कैदियों की क्षमता के हिसाब से बनाया गया था। अब हालात ये हैं कि 20 लोगों के रहने के लिए बनी सेल में 160 से लेकर 200 कैदियों को रखा जाता है। हालात ये हैं कि जेल में सोने के लिए फर्श का एक कोना भी तलाशना मुश्किल है। इतना ही यहां सोने के लिए अपनी बारी का भी इंतजार करना पड़ता है। कैदी बस्केटबॉल के ओपन कोर्ट की टूटी फर्श, सीढियों और बेड के नीचे तक सोने को मजबूर हैं।

इतना ही नहीं यहां कैद कैदियों की जिंदगी अब और खराब होने वाली है। फिलीपीन्स के नवनियुक्त राष्ट्रपति द्वारा ड्रग्स के खिलाफ बेहद सख्ती से मोर्चा खोलने के बाद एक माह के अंदर ही करीब 4,300 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनमें से कई इस जेल के अंदर भी भेजे जाएंगे। क्विजोन सिटी जेल में पहले से ही जगह को लेकर मारामारी मची है। बता दें कि इस जेल में उन कैदियों को रखा जाता है जिनके मामले लंबित पड़े हैं।

जेल में वेंटिलेशन का कोई इंतजाम ही नहीं है और क्षमता से ज्यादा कैदियों के चलते हर तरफ गंदगी है। जेल में सोने की जगह की कमी होने के कारण कई कैदी अपने पुराने कंबलों का झूला बनाकर उसमें नींद लेते हैं। हालांकि यलो टीशर्ट वाली यूनिफॉर्म में यहां के कैदी डांसिंग कॉन्टेस्ट से लेकर बास्केटबॉल तक सभी चीजों में पार्टिसिपेट करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *