Tuesday , January 26 2021 7:12 PM
Home / Off- Beat / 75 इंच लंबाई और 41 इंच ऊंचाई की ये है दुनिया की सबसे बड़ी कुरान

75 इंच लंबाई और 41 इंच ऊंचाई की ये है दुनिया की सबसे बड़ी कुरान

l_Biggest-Quran-Sharif-1

अब तक रूस के कजान शहर की मस्जिद में रखी हुई कुरान को सबसे बड़ा माना गया है। इसी को गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स का सर्टिफिकेट भी मिला हुआ है। लेकिन गुजरात के वडोदरा की जुम्मा मस्जिद की मानें तो वहां मौजूद कुरान दुनिया की सबसे बड़ी कुरान है। इस कुरान की लंबाई 75 इंच और ऊंचाई 41 इंच बताई जा रही है। हालांकि इस कुरान को गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिलेगी या नहीं, ये अभी साफ नहीं है।

वडोदरा की जुम्मा मस्जिद की पहली मंजिल पर एक कमरे में कुरान को संभाल कर रखा गया है। लेकिन साल में शब-ए-रात पर इस कुरान को कमरे से बाहर निकाला जाता है। वडोदरा की जुम्मा मस्जिद की कुरान में लिखने के लिए सुरमे और मोर के पंख का इस्तेमाल किया गया है। इसके बॉर्डर को सोने की कोटिंग से सजाया गया है। स्कॉटलैंड से लाए गए पन्नों की इस कुरान में 632 पन्ने हैं वजन 800 किलो है।

आपको बता दें कि वडोदरा की जुम्मा मस्जिद को क्रिकेटर बंधुओं- इरफ़ान पठान और यूसुफ़ पठान की वजह से भी जाना जाता है। इस कुरान और जामा मस्जिद की खिदमत इरफान और युसूफ पठान के पुरखों ने की थी। फिलहाल इसकी देखरेख इरफ़ान और यूसुफ़ के चाचा माजिद खान पठान कर रहे हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This