Monday , July 1 2024 9:18 PM
Home / Sports / भारत को ही नीचा दिखाने लगे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मार्श, अफगानिस्तान से हारने के बाद भी कम नहीं हुई अकड़

भारत को ही नीचा दिखाने लगे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मार्श, अफगानिस्तान से हारने के बाद भी कम नहीं हुई अकड़


अफगानिस्तान ने सुपर 8 के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीद को जीवंत रखा। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी पहली जीत भी है। शर्मनाक हार के बावजूद कंगारू कप्तान मिचेल स्टार्क भारतीय टीम पर तंज कसने से नहीं चूके।
रस्सी जल गई, लेकिन बल नहीं गया। हिंदी की ये कहावत ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम पर एकदम फिट बैठती है। अपने से कई गुना कमजोर अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से मुंह की खाने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़े कंगारुओं की अकड़ ही कम नहीं हो रही है। सुपर-8 के मुकाबले में 21 रन से मिली शर्मनाक हार के बाद जब ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श से सेमीफाइनल की उम्मीदों के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने भारतीय टीम की मजाक उड़ाने की कोशिश की। मिचेल मार्श ने कहहा कि आज उनकी टीम के लिए खराब दिन था।
भारत को नीचा दिखाने लगा मार्श – मार्श ने भारत के साथ अपने मुकाबले पर कहा, ‘सबसे खास बात जो है वह यह है कि अब हमें अपना अगला मुकाबला जितना ही होगा और इसके लिए भारत से अच्छी टीम हमारे लिए नहीं हो सकती है, जिसके खिलाफ हम जीत दर्ज करना चाहेंगे। आज मैच में हमने शायद अफगानिस्तान को 20 रन ज्यादा बनाने दिए। इस टूर्नामेंट में कई टीमों ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। मैं नहीं मानता कि ऐसा टॉस जीतने या हारने से हुआ। आज हमारे लिए मैदान पर अच्छा दिन नहीं था। इस विकेट पर खेलना आसान नहीं था, लेकिन दोनों टीम इस पर खेली। हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया।
राशिद खान ने क्या कहा? – दूसरी ओर अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने ऐतिहासिक जीत के बाद कहा कि टीम को पिछले दो साल में इस तरह के गौरवशाली पल की कमी खल रही थी। राशिद ने कहा, ‘यह हमारे लिए एक टीम और एक देश के रूप में बहुत बड़ी जीत है। यह शानदार एहसास है जिसकी हमें पिछले दो वर्षों से कमी खल रही थी। इस जीत से वास्तव में मैं बहुत खुश हूं और मुझे अपने खिलाड़ियों पर गर्व है। इस विकेट पर 140 रन का स्कोर अच्छा था लेकिन हम बल्लेबाजी में वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसा हमें करना चाहिए था। हमारे सलामी बल्लेबाजों ने हमें बहुत अच्छी शुरुआत दिलाई। हमने इसके बाद भरोसा बनाए रखा। इस टीम की यह खूबसूरती है कि इसके पास अच्छे ऑलराउंडर और शानदार विकल्प मौजूद हैं।’
मैच में कब-क्या हुआ? – मैच की बात करें तो सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जदरान (51) ने अर्धशतक जमाए, लेकिन इसके बावजूद अफगानिस्तान 6 विकेट पर 148 रन ही बना पाया। इसके बाद गुलाबदीन नईब ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 20 रन देकर 4 विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया को 19.2 ओवर में 127 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई।