Friday , October 18 2024 5:18 PM
Home / Sports / ये 5 वजहें, आशीष नेहरा को हटाना क्यों गुजरात टाइटंस को पड़ेगा भारी? हीरा कोच हैं युवराज के दोस्त

ये 5 वजहें, आशीष नेहरा को हटाना क्यों गुजरात टाइटंस को पड़ेगा भारी? हीरा कोच हैं युवराज के दोस्त


गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सीजन में जब खिताब जीता तो हार्दिक पंड्या टीम इंडिया की कप्तानी की दौड़ में शामिल हो गए, जबकि कोच के रूप में आशीष नेहरा ने अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा दिया। अब हार्दिक पंड्या के हाथ से कप्तानी निकल चुकी है तो दूसरी ओर गुजरात टाइटंस से नेहरा की विदाई की भी खबरें आ रही हैं…
आईपीएल 2025 में मेगा ऑक्शन होना है। हर बार से इस बार माहौल थोड़ा अलग है। कई बड़े खिलाड़ियों को अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी से अलग होना लगभग पक्का है। इस बीच टीम में कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो गुजरात टाइटंस को हेड कोच या यूं कहें सर्वे सर्वा आशीष नेहरा भी टीम से अलग हो सकते हैं। यह अपने आप में हैरान करने वाली बात है, क्योंकि उनके रहते टीम ने ओपनिंग सीजन जीता था, जबकि दूसरे सीजन में रनर अप रही। हालांकि, पिछला सीजन उतना बेहतर नहीं था। अगर वह टीम का साथ छोड़ते हैं तो यह टीम के लिए बड़ा झटका साबित होगा, जानिए क्यों…
गेम में इंवॉल्वमेंट, फुटबॉल मैनेजर की तरह एक्टिव – आशीष नेहरा ऐसे कोच माने जाते हैं, जो क्रिकेट कोच से कहीं अधिक फुटबॉल मैनेजर लगते हैं। वह ड्रेसिंग रूम में हाथ बांधकर नहीं बैठते। वह मैदान के किनारे प्लेयर्स से बात करते हैं। समय-समय पर मैदान के अंदर भी जाते हैं और खिलाड़ी को अपने प्लान बताते हैं। यही वजह है कि जब टीम ने पहला खिताब जीता तो कप्तान हार्दिक पंड्या से कहीं अधिक श्रेय आशीष नेहरा को मिला।
गुजरात टाइटंस टीम को बनाने में अहम भूमिका – गुजरात टाइटंस टीम में एक से बढ़कर एक मैच विनर खिलाड़ी हैं। हार्दिक पंड्या थे, लेकिन उनके जाने के बावजूद टीम में कोई कमी नहीं है। शुभमन गिल भारत के सबसे बड़े उभरते प्लेयरों में शामिल हैं। वह टीम के लिए शतकों का अंबार लगा चुके हैं। डेविड मिलर, मैथ्यू वेड जैसे धाकड़ हैं तो साई सुदर्शन, अजमतउल्लाह ओमरजई, शाहरुख खान, राहुल तेवतिया, नूर अहमद और राशिद खान के अलावा मोहित शर्मा को समय पर जोड़ना आशीष नेहरा की रणनीति के आगे हर किसी ने घुटने टेक दिए। टीम को बनाने में नेहरा का अहम रोल रहा।
कौन क्या कर करेगा, बना रखा है धांसू सेट-अप – गुजरात टाइटंस की जब बात आती है तो पूरा का पूरा सेटअप नेहरा के रूप में दिखता है। कौन क्या करेगा यह मैदान पर कप्तान तो तय करता है, लेकिन उसके पीछे आशीष नेहरा होते हैं। अगर वह टीम के साथ नहीं रहेंगे तो संभव है कि इस सेटअप के साथ किसी और कोच के बढ़ने की संभावना कम ही हो।
रणनीति में माहिर, परदे के पीछे से करते हैं अपना काम – डेथ ओवर में कौन गेंदबाजी करेगा या फिर नाजुक हालात में किसे बैटिंग के लिए भेजना है यह सब कुछ नेहरा ही तय करते हैं। उनकी रणनीति अभी तक टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हुई है। वह बड़े खिलाड़ी रहे हैं, इसके बावजूद वह परदे के पीछे रहना पसंद करते हैं। दूसरी ओर, कई ऐसी टीमें हैं, जिनके कोच खिलाड़ी से आगे दिखते हैं।
हर कोई नेहरा नहीं हो सकता है, भले ही युवी हों – आखिरी में सबसे बड़ी बात यह है कि नेहरा होना आसान नहीं है। टीम के पास जब सुविधाएं कम थीं तब भी नेहरा ने वो कर दिखाया, जो रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली के रूप में दो धाकड़ मिलकर भी दिल्ली कैपिटल्स के लिए नहीं कर सके। वह फनी मूड में रहते हैं। उनसे खिलाड़ी बात करने में कतराता नहीं है। टीम कोच के तौर पर अगर युवराज भी उन्हें रिप्लेस करते हैं तो वह भी नेहरा नहीं पाएंगे।