Sunday , September 8 2024 1:05 PM
Home / Lifestyle / झड़ते बालों से परेशान तो लगाएं ये हेयर पैक

झड़ते बालों से परेशान तो लगाएं ये हेयर पैक

17
आधुनिक बदलती लाइफ स्टाइल में अधिकांश लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। किसी के बालों में रूसी है तो कोई किसी के बाल तेजी से झड़ रहे हैं। बाजार से चाहें जितने भी महंगे शैंपू और अन्य प्रोडेक्टस खरीद लाए, लेकिन कुछ अंतराल बाद बालों के झड़ने की समस्या से होने लगती है। ऐसे में ये घरेलू हेयर पैक आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

नीम की पत्‍तियां पानी में उबाले
सिर पर बैक्‍टीरिया और फंगस होने की वजह से बालों में रूसी बढ़ जाती है। मुठ्ठी भर नीम की पत्‍तियां ले कर उसे 2 कप पानी में उबालें और जब पानी का रंग हरा हो जाए तब गैस बंद कर दें। आप इस पानी का प्रयोग बालों को शैंपू करने के बाद आखिर में कर सकते हैं। इससे बालों में मजबूती आएगी और रूसी की समस्या भी नहीं रहेगी।

हिना और नीम हेयर पैक
यह नीम हेयर पैक बालों के लिए अच्छा होता है। इसे लगाने से बालों की अच्‍छी ग्रोथ होती है और रूसी का सफाया होता है। आप 1 कप नीम पावडर और 1 कप हिना पावडर, 1 चम्‍मच दही, आधा कप चाय का पानी, आधा कप कॉफी और 12 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। आप इसमें थोड़ी सी शहद भी मिक्‍स कर सकते हैं। इस पेस्‍ट को सिर पर लगाएं और 30 मिनट के बाद शैंपू कर लें और ठंडे पानी का ही उपयोग करें।

रिजल्‍ट- यह नीम हेयर पैक बालों के लिये बहुत प्रभावी है। इसे लगाने से बालों की अच्‍छी ग्रोथ होती है और रूसी का सफाया होता है।