Monday , March 4 2024 1:07 AM
Home / News / जापान के 3 पुरुष गवर्नर बने गर्भवती

जापान के 3 पुरुष गवर्नर बने गर्भवती

5
टोक्यो: महिलाओं पर घरेलू कामकाज के बोझ के प्रति पुरुषों को जागरूक करने के लिए जापान में एक अनूठा अभियान शुरू किया गया है। देश के तीन दक्षिणी-पश्चिमी प्रांतों के 3 पुरुष गवर्नरों ने खुद गर्भवती बनकर इस अभियान की शुरुआत की है। पिछले सप्ताह शुरू किए गए ‘गर्भवती गवर्नर’ नामक अभियान का 3 मिनट का एक वीडियो भी जारी किया गया है।

इसमें तीनों गवर्नर ने एक ऐसी जैकेट पहन रखी है जिसमें उनका पेट गर्भवती महिलाओं की तरह उभरा हुआ दिखाई पड़ता है। 7 किलोग्राम वजनी यह जैकेट किसी महिला के 7 महीने के गर्भ को दर्शाता है। जैकेट पहने गवर्नर को वीडियो में अटपटे ढंग से सीढि़यां चढ़ते, घर का सामान ले जाते, बस में सीट मिलने का इंतजार करते दिखाया गया है।

‘गर्भवती’ बनने के बाद एक गवर्नर जुराब पहनने के लिए जूझते व दूसरे सूखने के लिए कपड़ा टांगते समय पसीना पोंछते दिखाई देते हैं। मियाजाकी प्रांत के गवर्नर और तीन बच्चों के पिता शुंजी कोनो ने बताया कि अब वे महसूस कर रहे हैं कि गर्भ में बच्चे को लिए घर का कामकाज करना कितना कठिन होता है। उन्होंने कहा,’मैं सोचता हूं कि हमें महिलाओं के प्रति काफी अधिक दयालु होना चाहिए।’

यह अभियान प्रधानमंत्री शिंजो एबी की ओर से ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को नौकरियों में शामिल करने पर जोर देने के बाद शुरू किया गया है। एबी की इस योजना का मकसद केवल घरेलू कामकाज तक सीमित उच्च शिक्षित महिलाओं की प्रतिभा का बेहतर उपयोग करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *