Friday , March 5 2021 10:59 PM
Home / News / India / आज शाम तैयार रहिए, सूरज के चेहरे पर ‘काला टीका’ बनकर उभरेगा बुध ग्रह

आज शाम तैयार रहिए, सूरज के चेहरे पर ‘काला टीका’ बनकर उभरेगा बुध ग्रह

mercury-sun-reuters_1 अगर आपको आसमान, चांद, सितारे और अंतरिक्ष के दूसरे ग्रहों की दुनिया में दिलचस्पी है तो आज का दिन आपके लिए अहम है। सौर मंडल में 10 साल बाद एक दुर्लभ खगोलीय घटना का संयोग बन रहा है जब 9 मई को सूर्य के सामने बुध ग्रह एक काले बिंदु की तरह गुजरता दिखाई देगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एक ऐसा अद्भुत नजारा होगा जो नयी पीढ़ी ख़ासकर उन छात्रों के कौतूहल को दूर करेगा जो खगोल जगत के संबंध में जानकारी रखना चाहते हैं।

छात्रों के लिए अहम कार्यक्रम
IUCAA यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक समीर धुर्दे ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा ‘सूर्य के सामने से जब बुध ग्रह गुजरेगा तो उस वक्त का नजारा कुछ ऐसा होगा कि किसी ने सूर्य पर एक काला टीका लगा दिया हो। यह अद्भुत खगोलीय घटना नौ मई को घटित होगी ।’ समीर ने बताया कि छात्रों के लिए यह बड़े अनुभव का विषय होगा और एस्ट्रोनोमिकल सोसाइटी आफ इंडिया से जुड़े 300 वैज्ञानिक इस घटना को छात्रों में प्रसारित करने की पहल में जुटे हैं। इसके साथ ही जिन लोगों के पास इस क्षमता की दूरबीन है, उनसे भी आग्रह किया गया है कि वे अपने अपने क्षेत्र में सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन करें।

जाने माने वैज्ञानिक प्रो. यशपाल ने कहा कि इस खगोलीय घटना के प्रति लोगों को आशंकित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह महज सौर मंडल की एक अनोखी घटना है। हम सब को अंधविश्वास छोड़ना चाहिए क्योंकि छात्रों के लिए यह अनुभव का विषय है। बता दें कि बुध और पृथ्वी के बीच की यह मुलाकात शाम 4 बजकर 40 मिनट से शुरू होगी और इसके पांच से सात घंटे तक रहने का अनुमान है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This