Saturday , March 2 2024 12:47 PM
Home / Entertainment / जब बच्ची ने कहा-आप तो Big B हैं; जमीन पर बैठ अमिताभ बोले-लीजिए, छोटे हो गए हम

जब बच्ची ने कहा-आप तो Big B हैं; जमीन पर बैठ अमिताभ बोले-लीजिए, छोटे हो गए हम

bigb

नई दिल्ली: मोदी सरकार के कार्यकाल के दो साल पूरे होने के अवसर शनिवार को इंडिया गेट पर आयोजित भव्य समारोह में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यकम में अभिनेता अमिताभ बच्चन भी शामिल हुए। इस मेगा शो में बिग बी से मिलने एक संस्था की बच्चियां भी आई हुई थीं। तभी एक बच्ची ने अमिताभ से सवाल किया- आपको बिग बी क्यों कहते हैं? हम आप जैसा बनना चाहते हैं। जवाब में अमिताभ स्टेज पर नीचे ही बैठ गए और कहा- देखो! छोटे हो गए हम।

उन्होंने बच्ची को कहा कि बिग बी… कुछ नहीं होता है। बस अपना काम मेहनत से करना चाहिए। इस दौरान उन्होंने अपने पिता प्रख्यात कवि हरिवंशराय बच्चन की कविता की पंक्तियां भी सुनाई। तभी कुच बच्चों ने अमिताभ से उनके स्कूल आने की रिक्वेस्ट करते हुए कहा- प्लीज आप हमारे स्कूल आइए। इस दौरान अमिताभ बच्चन ने सभी से देश के विकास में महिलाओं को पुरुषों के समान बराबर का भागीदार बनाने और बेटी को परिवार की अमूल्य संपदा मानते हुए उसकी रक्षा करने की अपील की।

उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से निवेदन किया कि बच्चों को गलत काम से जरूर डांटे लेकिन अगर वे कुछ अच्छा कर रहे हैं तो उन्हें प्रोत्साहित जरूर करें। कुछ बच्चों ने बिग बी से शिकायत की कि उनके परिजन उन्हे डांस नहीं करने देते इस पर उन्होंने बच्चों के माता-पिता से कहा कि बच्चों को डांस करने से न रोके क्योंकि यह कोई गलत चीज नहीं है।

बच्चन ने कहा कि स्त्री को कमजोर नहीं समझा जाए और तथाकथित अबला के भीतर वास करती सबला को विकसित होने का मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने इस संदर्भ में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के इस कथन को उद्धृत किया कि यदि बल का अर्थ पशुबल है तो इस अर्थ में स्त्री कमजोर है लेकिन यदि बल का अर्थ आत्मबल है तो पुरुष कभी उसकी बराबरी नहीं कर सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *