Thursday , October 21 2021 2:04 AM
Home / Sports / रिले स्वर्ण पदक लौटा सकते हैं बोल्ट

रिले स्वर्ण पदक लौटा सकते हैं बोल्ट

usain-bolt-ll
किंगस्टन: 6 बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जमैका के यूसेन बोल्ट ने यहां रेसर्स ग्रां प्री में 100 मीटर फर्राटा रेस जीतने के बाद कहा कि साथी धावक नेस्टा कार्टर के डोप टैस्ट में विफल रहने की पुष्टि होने पर वह अपना रिले पदक लौटाने के लिए तैयार हैं।

29 वर्षीय बोल्ट ने कहा कि नेस्टा का डोप टैस्ट में विफल होना वास्तव में दिल टूटने के जैसा है। हम स्वर्ण पदक हासिल करने और चैंपियन बनने के लिए कई वर्षों तक कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन यह भी खेल की हकीकत है और जीवन में ऐसे हालात का सामना करना पड़ता है। अगर डोप की पुष्टि हो जाती है या फिर मुझे अपना स्वर्ण पदक लौटाने की जरुरत पड़ती है तो मुझे ऐसा करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी।

बोल्ट ने खराब शुरुआत के बावजूद रेसर्स ग्रां प्री की 100 मीटर रेस में नौ मिनट 88 सेकंड का समय निकाल पहला स्थान हासिल किया और रियो ओलंपिक से पहले विरोधियों को चेतावनी भी दे दी। रेस में निकेल एश्मेड दूसरे, योहान ब्लेक तीसरे तथा असाफा पावेल चौथे स्थान पर रहे। वर्ष 2008 बीजिंग ओलंपिक में जमैका की स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य नेस्टा कार्टर डोप टैस्ट के पुन: परीक्षण में भी विफल रहे हैं, जिससे वह अपना पदक गंवा भी सकते हैं। जमैका ओलंपिक संघ (जेओए) के अनुसार कार्टर के‘ए’नमूने के पुन: परीक्षण में प्रतिबंधित पदार्थ मिथाइल एक्सानियामिन के अंश पाए गए जबकि‘बी’नमूने के पुन: परीक्षण के नतीजे का पता नहीं चल पाया है।

बीजिंग में जमैका की चार गुणा 100 मीटर रिले टीम की तरफ से 30 वर्षीय कार्टर ने पहला चरण दौड़ा था। 37.10 सेकंड के विश्व रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक जीतने वाली इस टीम में उसैन बोल्ट, माइकल फ्रेटर और असाफा पावेल भी शामिल थे। इसमें त्रिनिदाद और टोबेगो दूसरे जबकि जापान तीसरे स्थान पर रहा था। कार्टर वर्ष 2011, 2013 और 2015 की विश्व चैंपियनशिप में जमैका को स्वर्ण पदक दिलाने वाली टीम के भी सदस्य थे। अगर कार्टर पर प्रतिबंध लगता है तो टीम के सदस्य रहे उसैन बोल्ट को अपना रिले स्वर्ण गंवाना पड़ सकता है। पहले भी किसी सदस्य के डोप में पकड़े जाने पर पूरी टीम को पदक से हाथ धोना पड़ा है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This