Monday , May 27 2024 2:54 AM
Home / News / बुलेट ट्रेन बनाने वाली चीनी कंपनी का भारत में पहला मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट होगा शुरू

बुलेट ट्रेन बनाने वाली चीनी कंपनी का भारत में पहला मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट होगा शुरू

13
बीजिंग: चीन की सबसे बड़ी हाईस्पीड ट्रेन कंपनी ने इस बात का एलान कर दिया है कि वह भारत में रेल इंजन बनाने का काम जल्द शुरू करेगी । शिन्हुआ संवाद समिति के अनुसर संयंत्र में 6 करोड़ 34 लाख डॉलर (425 करोड़ रु.) का निवेश किया गया है। इसमें चीन का शेयर 51% होगा । इस इकाई में रेलवे लोकोमोटिव इंजन बनाए जाएंगे व उनकी मरम्मत आदि होगी । चीन की हाइस्पीड ट्रेन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी चाइना रेलवे रोलिंग स्टाक कारपोरेशन (सीआरआरसी)ने कहा है कि भारत में रेलवे इंजन बनाने और रिपेयरिंग के लिए प्रोजेक्ट लगाएगी ।

बता दें कि मेक इन इंडिया कैम्पेन के तहत किसी विदेशी कंपनी का भारत में ये पहला प्रोजेक्ट होगा । कंपनी ने एक बयान में कहा है कि उसका प्रोजेक्ट हरियाणा में CRRC पायोनियर (इंडिया)इलेक्ट्रिक कंपनी लि. के नाम से लगाया जाएगा । कंपनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया कार्यक्रम की घोषणा के बाद यह संयुक्त उद्यम स्थापित किया था ।

CRRC भारत में रेल परिवहन उपक्रम के लिए असेंबली इकाई स्थापित करने वाली पहली कंपनी है । बता दें कि चीन की CRRC भारत के रेल सिस्टम को टेक्नोलॉजी सपोर्ट देने के अलावा इलेक्ट्रिक ट्रांसमीशन करने में भी मदद करेगी । CRRC के वाइस प्रेसिडेंट यू वीपिंग का कहना है कि भारत में लगने वाला नया प्लांट न केवल नए जॉब्स पैदा करेगा बल्कि इन्फ्रास्ट्रक्चर भी मजबूत करने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *