Wednesday , May 29 2024 11:40 AM
Home / News / ‘डोनाल्ड ट्रंप’ का रास्ता साफ, प्रतिद्वंदी हटे

‘डोनाल्ड ट्रंप’ का रास्ता साफ, प्रतिद्वंदी हटे

1-Trumpवाशिंगटन : टेड क्रूज़ ने डोनाल्ड ट्रंप का रास्ता साफ कर दिया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार क्रूज़ रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ से हट गए हैं. खबर है कि इंडियाना प्राइमरी में डोनाल्ड ट्रंप के हाथों हार का सामना करने के बाद टेड क्रूज ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से हटने की निर्णय लिया है. टेड क्रूज़ के इस कदम से न्यूयॉर्क के बिज़नेसमैन डोनाल्ड ट्रंप का रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर मुहर लगना अब लगभग तय माना जा रहा है.

डोनाल्ड ट्रंप इंडियाना प्राइमरी चुनाव में जीत का परचम लहराने के साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार बन गए हैं. ट्रंप ने जब राजनीति में कदम रखा था और पिछले वर्ष जून में राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी पेश की थी तब किसी राजनीतिक विशेषज्ञ ने यह नहीं सोचा था कि वह इस दौड में इतना आगे पहुंच जाएंगे.

ट्रंप ने इंडियाना प्राइमरी चुनाव जीतने के बाद अपने समर्थकों से कहा, ‘‘मैं रिपब्लिकन पार्टी का संभावित उम्मीदवार बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. यह हमारी पार्टी को एकजुट करने और हिलेरी क्लिंटन को शिकस्त देने का समय है.’ ट्रंप को 52 प्रतिशत से भी अधिक मत मिले. उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी सीनेटर टेड क्रूज उनसे 16 अंकों से भी अधिक के अंतर से पीछे रहे. क्रूज ने बाद में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड से अपनी दावेदारी वापस लेने की घोषणा की. इसके कुछ ही देर बाद रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) के अध्यक्ष्य रींसे प्रीबस ने कहा कि ट्रंप संभावित उम्मीदवार होंगे.

आपको बता दें कि अपनी ही पार्टी में डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता कम हैं. इससे पहले क्रूज़ ने ट्रंप को झूठा बताया था और कहा था कि वह राष्ट्रपति बनने लायक नहीं हैं. जैसे ही इंडियाना में नतीजे सामने आने लगे क्रूज़ के सलाहकारों ने कहा कि ट्रंप को उम्मीदवारी की रेस में रोकना कठिन है. वोटरों ने हमपर उम्मीद नहीं जताई है. क्रूज़ ने कहा है कि वो बिना मन के देश के भविष्य को लेकर सकारात्मक सोच के साथ अपने प्रचार को आगे नहीं बढा रहे हैं और अपना प्रचार यहीं रोक रहे हैं. गौरतलब है कि मंगलवार को क्रूज़ और ट्रंप के बीच ज़ुबानी जंग और तीखी हो गई थी जब क्रूज़ ने ट्रंप पर हमला करते हुए उन्हें पूरी तरह से नीतिहीन और झूठा करार दिया था. ट्रंप ने जवाब में कहा था कि टेड क्रूज़ अपने नाकाम अभियान को बचाने के दौरान हताश हो गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *