Thursday , October 21 2021 1:29 AM
Home / News / समुद्र में गिरे इजिप्टएयर विमान के ब्लैक बॉक्स से मिले सिग्नल

समुद्र में गिरे इजिप्टएयर विमान के ब्लैक बॉक्स से मिले सिग्नल

article-doc-bb8ei-155pCQnr2j36161be0ea24afb8ae-843_634x345भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त इजिप्टएयर विमान का बरामद हुआ मलबा

काहिरा: फ्रांस के एक जहाज को कुछ सिग्नल मिले हैं, जिसके बारे में समझा जा रहा है कि वे दुर्घटनाग्रस्त इजिप्टएयर के विमान के ब्लैक बॉक्स से आए हैं। इससे दुर्घटना की वजह का पता चलने की उम्मीद जगी है। अधिकारियों ने आज यहां यह जानकारी दी।

दुर्घटना की जांच कर रही एक कमेटी के बयान में कहा गया है कि फ्रांसीसी नौसेना के ‘ला प्लेस’ नाम के इस जहाज को समुद्र के अंदर से सिग्नल मिला है और समझा जा रहा है कि यह दुर्घटनाग्रस्त विमान के एक ब्लैक बॉक्स से आया होगा। यह विमान भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

ब्लैक बॉक्स के सटीक स्थान का पता लगाने के लिए फिलहाल एक गहन जांच चल रही है। डीप ओशन सर्च कंपनी का ‘जॉन लेथब्रीज’ नाम का एक जहाज इस हफ्ते के आखिर में तलाश कार्य में शामिल होगा। एयरबस ए-320 का ब्लैक बॉक्स रिकार्डर आपदा का पता लगाने में अहम साबित हो सकता है।

इजिप्टएयर की उड़ान एमएस 804 19 मई को तड़के रडार स्क्रीन से गायब हो गई थी, जिसके बाद यह भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस पर सवार सभी 66 यात्री और चालक दल के सदस्य मृत मान लिए गए हैं। एएफपी मिस्र ने कहा कि भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त हुए इजिप्टएयर के एक ब्लैक बॉक्स से संभवत: सिग्नल मिलने का पता चला है।

नागरिक विमानन मंत्रालय ने बताया कि एयरबस ए-320 के मलबे को तलाश रहे फ्रांसीसी नौसेना के एक जहाज को ध्वनि खोज प्रणाली से ये सिग्नल मिले हैं। यह विमान 19 मई को 66 लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसने बताया कि रोबोट लेकर आने वाला एक अन्य जहाज मौके पर एक हफ्ते में पहुंचने वाला है। यह रोबोट ब्लैक बॉक्स बरामद करने के लिए गोता लगाकर समुद्र की तलहटी में जाएगा।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This