Sunday , October 25 2020 3:27 AM
Home / Sports / फीफा विश्वकप 2018 में ‘भेडिय़ा’ होगा शुभंकर, ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर चुना गया

फीफा विश्वकप 2018 में ‘भेडिय़ा’ होगा शुभंकर, ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर चुना गया

15
रूस में वर्ष 2018 में होने वाले फीफा फुटबॉल विश्वकप के लिए चश्मा पहने भेडि़ए को शुभंकर चुना गया है। इसे जाबीवाका नाम दिया गया है। कई महीनों तक चली ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर लोगों ने एक बिल्ली और शेर के ऊपर भेडि़ए को तरजीह देते हुए फुटबॉल विश्वकप के लिए शुभंकर चुना है।

भेडि़ए को 53 प्रतिशत से अधिक वोट मिले जबकि शेर को 27 प्रतिशत और बिल्ली को 20 प्रतिशत वोट मिले। इसकी घोषणा सार्वजनिक तौर पर शनिवार सुबह की गई। स्पेस सूट पहने इस शुभंकर को जाबीवाका नाम दिया गया है जिसकी रूसी भाषा में अर्थ होता है जो स्कोर कर सके। पहली बार इसकी घोषणा सरकारी चैनल पर एक कार्यक्रम में की गई जहां यह शुभंकर देखा जा सकता है।

10 लाख लोगों ने किया मतदान
अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि करीब 10 लाख लोगों ने इस शुभंकर को चुनने के लिए मतदान किया था और यह इतिहास में पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में लोगो ने एक शुभंकर को चुनने के लिए मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लिया। फीफा ने कहा, हम नए दोस्त जाबीवाका ‘भेडि़ए’ को हैलो कहना चाहते हैं।

रूस के 11 शहरों में होंगे मैच
रूस में वर्ष 2018 में फुटबाल विश्वकप का आयोजन होना है जिसमें मॉस्को, सेंट पीट्सबर्ग और सोच्चि सहित 11 शहरों में मैचों का आयोजन किया जाएगा। रूस के उपप्रधानमंत्री और रूसी फुटबाल संघ (आरएफयू) के अध्यक्ष विताली मुत्को ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि शुभंकर जाबीवाका विश्व कप के दौरान काफी लोकप्रिय होगा। इसका उद्देश्य विश्व में ज्यादा से ज्यादा प्रशंसकों को प्रेरित करना है और उन्हें बड़ी संख्या में स्टेडियमों की तरफ आकर्षित करना है। मुत्को ने कहा, ऑनलाइन वोटिंग में कई लाख लोगों ने हिस्सा लिया जिसका मतलब साफतौर पर है कि जाबीवाका विश्व में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए बेहतर प्रतीक है।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This