Saturday , October 24 2020 6:29 PM
Home / News / India / तीसरे टेस्ट के लिए होलकर स्टेडियम तैयार… एमपीसीए देगा सरप्राइस

तीसरे टेस्ट के लिए होलकर स्टेडियम तैयार… एमपीसीए देगा सरप्राइस

vivek-photo-40-kbविवेक शर्मा इंदौर से 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच इंदौर में खेला जाएगा। 8 से 12 अक्टूबर तक इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच की खासियत ये है कि पहली बार इस मैदान2 पर टेस्ट मैच का आयोजन हो रहा है।

मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ रोहित पंडित के मुताबिक “टेस्ट का दर्जा मिलना किसी सपना पूरा होने के समान है… और इस टेस्ट मैच को कामयाब करने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है… तकरीबन 27 हजार की क्षमता वाले स्टेडियम में 70 फीसदी टिकट बिक चुके हैं…”

एमपीसीए के अध्यक्ष संजय जगदाले बताते हैं कि  “टेस्ट क्रिकेट का आयोजन बड़े सम्मान की बात है इसलिए दर्शकों के लिए विशेष सरप्राइस रखा गया है और 8 अक्टूबर को ही इस पर से पर्दा उठेगा। वैसे आने वाले हर दर्शक को एसोसिएशन की ओर से एक विशेष कैप दी जाएगी।“

 

हिन्दी के मशहूर कमेंटेटर और पद्मश्री से सम्मानित सुशील दोषी भी इंदौर को टेस्ट मैच मिलने पर भावुक हो उठे। दोषी कहते हैं “ बड़ी गौरवशाली परंपरा रही है इंदौर की।  भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू इंदौर से ही थे जब 1932 में टीम इंग्लैंड गई थी। इंग्लैंड की धरती पर पहला टेस्ट शतक लगाने वाले कैप्टन मुश्ताक अली भी इंदौर के थे। भारत में गुगली के जनक सीएस नायडू भी इंदौर के थे… हीरालाल गायकवाड़,  नरेंद्र हिरवानी,  चंदू सरवटे से लेकर अमय खुरासिया तक ने इस परंपरा को आगे बढ़ाया। ये बहुत बड़ी बात है… यहां के लोगों की क्रिकेट में जबर्दस्त दिलचस्पी है “ होलकर स्टेडियम के कंमेटटेर बॉक्स की खासियत ये है कि इसे सुशील दोषी के नाम पर रखा गया है जो भारत में अपनी तरह पहली मिसाल है।

साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में होल्कर स्टेडियम के पिच पर ही वीरेन्द्र सहवाग ने 200 रनों का आंकड़ा पार किया था। इस बार भी  विकेट तैयार करने की जिम्मेदारी पिच क्यूरेटर समंदर सिंह पर है, वो कहते हैं “अच्छी विकेट तैयार की है, पांच दिन के मैच के लिए स्पोर्टिंग विकेट बनाई है. कोशिश है कि इस विकेट पर नतीजा जरूर निकलेगा, साथ ही तीसरे-चौथे दिन तक विकेट टूटेगा” हालांकि इन दिनों इंदौर में बारिश भी हो रही है लिहाजा बारिश के लिए भी पुख्ता तैयारी की गई है। स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम बेहतरीन है और आऊटफिल्ड का स्लोप भी अच्छा है और दो सुपरसॉपर भी मैदान सुखाने में मददगार साबित होंगे ।

इंदौर के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर अमय खुरासिया ने उम्मीद जताई है कि “भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाने में कामयाब होगी और कप्तान विराट कोहली को इंदौर की धरती पर ही विजयी ट्रॉफी उठाएंगें”

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के पत्रकार भी इस मैच को कवर करने के लिए पहुंचना शुरु हो गए हैं। इसके चलते रोजाना होने वाली  प्रेस कॉन्फ्रेंस के हॉल के आकार को बढ़ाया गया है और इसे दो मंजिला कर दिया गया है। वहीं मैच रैफरी के बॉक्स को भी नया बनाया गया है।एमपीसीए के मीडिया ऑफिसर राजीव रिसोड़कर ने बताया कि “दिव्यांगों एवं महिलाओं के लिए स्टेडियम में विशेष व्यवस्था की गई है। महिलाओं के लिए गैलरी में एक विशेष बॉक्स रखा गया है जबकि दिव्यांगों के सहायकों के लिए टिकट की जरूरत नहीं होगी ”

इंदौर में पहली बार टेस्ट मैच देखने के लिए दर्शकों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है… खासतौर पर छात्रों के बीच… ऐसे ही एक युवा दर्शक अमित मिश्रा बताते हैं कि “नवदुर्गा और दशहरे की छुट्टियों के चलते वो कम से कम तीन दिन मैच देखने जरूर आएंगें. और उनकी नजर रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों पर होगी”.. वहीं कई दर्शकों ने बताया कि वनडे के मुकाबले टेस्ट मैच के टिकट हासिल करना आसान रहा ।

होल्कर स्टेडियम में अब तक खेले गए 4 वनडे मैच खेले गए हैं और भारतीय जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी रहा है… उम्मीद यही है कि 8 अक्टूबर से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली इस को सीरीज 3-0 से भारत के नाम करे।

 

 

 

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This