Wednesday , May 29 2024 10:21 AM
Home / News / नवंबर के चुनाव में इतिहास रच सकती हैं यें भारतीय-अमरीकी महिलाएं

नवंबर के चुनाव में इतिहास रच सकती हैं यें भारतीय-अमरीकी महिलाएं

5
वॉशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डैमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का लक्ष्य जहां सबसे बड़े अवरोधक को तोड़ना है, वहीं इस नवंबर में अमरीकी कांग्रेस की चुनावी दौड़ में शामिल19 महिलाओं की सूची में 3 भारतीय-अमरीकी महिलाएं भी चुने जाने पर इतिहास रच सकती हैं ।

इतिहास रच सकती हैं ये 3 भारतीय-अमरीकी महिलाएं
कॉस्मोपॉलिटन पत्रिका ने महिलाओं की सूची जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस में सिर्फ 19 महिलाएं हैं और नवंबर के चुनाव में चुने जाने पर दोनों पार्टियों की एक दर्जन से अधिक महिलाएं ही अवरोधकों को तोड़ने में सफल हो सकती हैं । इस सूची में शामिल 3 भारतीय अमरीकी महिलाएं हैं- प्रमिला जयपाल, कमला हैरिस और लतिका मेरी थॉमस । प्रमिला वाशिंगटन राज्य से प्रतिनिधि सभा के लिए चुनावी मैदान में हैं । कमला हैरिस कैलिफोर्निया से सीनेट में प्रवेश की कोशिश कर रही हैं ।

लतिका मेरी थॉमस फ्लोरिडा से रिपब्लिकन टिकट पर सदन की सदस्यता की दौड़ में हैं । प्रमिला और कमला डैमोक्रेटिक पार्टी से हैं । यदि इनका चयन हो जाता है तो कमला सीनेट के लिए चुनी जाने वाली दूसरी अश्वेत और पहली भारतीय-अमरीकी महिला होंगी । सीनेट में चुनी गईं पहली अश्वेत महिला कैरल मोस्ले ब्राउन थीं, जिन्हें 1992 में चुना गया था। कमला का समर्थन राष्ट्रपति आेबामा ने किया है और वह फिलहाल कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल हैं । प्रमिला को वरमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स का समर्थन प्राप्त है। प्रमिला और लतिका भी इस कांग्रेस में जगह बनाकर इतिहास रच सकती हैं । अभी तक कांग्रेस में कोई भारतीय अमरीकी महिला नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *