Saturday , March 2 2024 12:02 PM
Home / News / रियो में खौफनाक हादसा, बुरी तरह टूटा फ्रेंच जिमनास्ट का पैर

रियो में खौफनाक हादसा, बुरी तरह टूटा फ्रेंच जिमनास्ट का पैर

2
रियो डि जेनेरो: फ्रांस के जिमनास्ट सामिर एत सेड रियो ओलंपिक में रविवार को एक खौफनाक हादसे में अपनी स्पर्धा के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए। सामिर वोल्ट पर हवा में छलांग लगाने के बाद जमीन पर आ रहे थे कि जमीन छूते ही उनका घुटना पूरी तरह मुड़ गया। पूरा स्टेडियम इस घटना से सन्न रह गया। तमाम अधिकारी सामिर की तरफ दौड़े और उन्हें स्ट्रेचर पर स्टेडियम से बाहर ले जाया गया।

जमीन पर गिरते ही सामिर असहनीय दर्द से कराह उठे। इसके बावजूद उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में वापसी करने और पदक जीतने की उम्मीद व्यक्त की है। क्वालिफाइंग के दौरान जंप करने के बाद जमीन पर आते समय सामिर का दायां पैर गलत एंगल से जमीन पर पड़ा और उनके पैर की हड्डी टूट गई। उन्होंने वॉल्ट के ऊपर से छलांग लगाते हुए पहले दो बैक फ्लिप पूरेे किए लेकिन उसे ठीक से फिनिश नहीं कर सके। उन्हें तुरंत उपचार के लिए ले जाया गया और वह निराशाजनक रूप से रियो ओलंपिक से बाहर हो गए।

अंतरराष्ट्रीय जिमनास्टिक्स महासंघ ने इस हादसे पर अफसोस जताते हुए कहा कि सभी जिमनास्टकों की सुरक्षा का पूरा ख्याल किया जाता है और समय-समय पर कई नियम भी आसान किए गए हैं, लेकिन फिर भी ऐसे हादसे दुर्भाग्यपूर्ण हैं। 26 वर्षीय सामिर की चोट के बाद सर्जरी की गई और फिलहाल वह इस समय ठीक हैं।

उन्होंने कहा, चोट के कारण रियो से विदाई लेना निश्चित रूप से दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं इससे बेहद निराश हूं लेकिन मैं सभी प्रशंसकों का अपार समर्थन देने के लिए आभारी हूं। मैं इस समय जरूर मुश्किल में हूं लेकिन मुझे पूरी उम्मीद है कि चार वर्ष बाद टोक्यो ओलंपिक में मैं वापसी कर सकूंगा। मैं एक बार फिर अपने पैरों पर मजबूती से खड़ा हो सकूंगा।

उन्होंने कहा, मैं भले ही अब रियो में आगे चुनौती नहीं पेश कर सकूंगा लेकिन प्रतियोगिता अभी समाप्त नहीं हुई है और मैं अपने साथियों का हौसला बढ़ाने के लिए उनके साथ मौजूद रहूंगा। फ्रांसीसी जिमनास्ट ने कहा, टोक्यो ओलंपिक के लिये अभी चार वर्ष का समय है और एक बार उबरने के बाद मैं अपना प्रशिक्षण फिर से शुरू कर दूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *