Saturday , March 2 2024 12:11 PM
Home / News / India / भारत और पाक में कश्मीर को ले फिर नक्शा विवाद

भारत और पाक में कश्मीर को ले फिर नक्शा विवाद

j-kmapभारत सरकार के भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 के मसौदे में जम्मू-कश्मीर को भारत का अंग दिखाए जाने को लेकर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में शिकायत दर्ज कर नया विवाद खड़ा कर दिया है। पाकिस्तान ने शिकायत की है कि भारत विवादित जम्मू-कश्मीर को नक्शे में शामिल कर अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रहा है। पाकिस्तान के इस रुख पर भारत ने मंगलवार को तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।
इसे भी पढ़ें

भारत के ‘नक्शे वाले’ विधेयक पर पाकिस्तान को आपत्ति
विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि पाकिस्तान को भारत की विधायी प्रक्रिया में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। सरकार ने अपने मसौदा विधेयक में भारत का गलत नक्शा पेश करने वाले पर सौ करोड़ रुपये तक का जुर्माना और सात साल तक की सजा की सिफारिश की है। पाकिस्तान ने इस विधेयक में विवादित जम्मू-कश्मीर को आधिकारिक नक्शे में शामिल किए जाने पर यूएन में आपत्ति जताई है। पाकिस्तान के विदेश विभाग से जारी बयान के मुताबिक किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा कश्मीर को विवादित क्षेत्र दिखाए जाने पर जुर्माना और सजा का प्रावधान अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप के मुताबिक, भारत कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान से सीधे बात करने को तैयार है। लेकिन भारत को पाकिस्तान के इस मसले में तीसरे पक्ष को शामिल करने की बार-बार की जा रही कोशिश स्वीकार्य नहीं है। गौरतलब है कि कश्मीर से संबंधित सभी विवादों पर भारत-पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय स्तर पर बातचीत करने की पेशकश लंबे समय से कर रहा है। लेकिन पाकिस्तान समय-समय पर इस मामले में तीसरे पक्ष को शामिल करने की नीति पर काम कर रहा है। भारत को कश्मीर पर तीसरे पक्ष का दखल मंजूर नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *