Thursday , May 19 2022 9:54 PM
Home / News / India / भारत-मोजांबिक के बीच हवाई यातायात सेवा शुरू

भारत-मोजांबिक के बीच हवाई यातायात सेवा शुरू

indiamozambique-ll
नई दिल्ली: सरकार ने भारत और मोजांबिक के बीच हवाई यातायात सेवा शुरू करने के समझौते को बुधवार को स्वीकृति दे दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की यहां हुई बैठक में इस समझौते के मसौदे को मंजूरी दी गई।

मोदी ने इसी माह अफ्रीका की चार देशों की यात्रा की शुरुआत मोकााबिक के साथ की थी। इस दौरान भारत ने उसके साथ दालों के उत्पादन एवं खरीद के एक दीर्घकालिक समझौते पर भी हस्ताक्षर किये थे। भारत एवं मोजांबिक के बीच फिलहाल कोई वायुसेवा समझौता नहीं है। दोनों देशों के बीच वायुसेवा समझौते के मसौदे को वित्त मंत्रालय (राजस्व विभाग और आर्थिक मामलों के विभाग), विदेश मंत्रालय और कानून मंत्रालय ने मिलकर तैयार किया है।

समझौते के बाद दोनों देश अपनी विमानन कंपनियों को एक दूसरे के गंतव्यों तक उड़ान की अनुमति देंगे। एयरलाइनें एक दूसरे के देशों में विपणन एवं विक्रय कार्यालय भी खोल सकेंगी। मंत्रिमंडल ने उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की पिछले माह ट््यूनीशिया यात्रा के दौरान भारत एवं ट््यूनीशिया के बीच हुए सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी तथा डिजीटल इकॉनोमी के क्षेत्र में क्षमता विकास के लिये सहयोग बढ़ाने संबंधी एक द्विपक्षीय समझौते तथा जून में ही कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी की यात्रा के दौरान भारत एवं स्विटजरलैंड के बीच हुए कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग के समझौते को भी स्वीकृति प्रदान की।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This