Thursday , May 30 2024 7:13 AM
Home / Sports / भारत की पहली पारी 353 रन पर समाप्त, अश्विन और साहा ने जड़े शतक

भारत की पहली पारी 353 रन पर समाप्त, अश्विन और साहा ने जड़े शतक

6
ग्रोस आइलेट : रविचंद्रन अश्विन और रिद्विमान साहा के शानदार शतकों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में आज अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए। अश्विन ने 118 रन की धैर्यपूर्ण पारी खेली। यह टेस्ट मैचों में उनका चौथा शतक है। संयोग से उन्होंने अपने सभी शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए हैं। साहा (104) ने अपने करियर का पहला शतक लगाया।

इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 213 रन की साझेदारी की जो वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की तरफ से नया रिकार्ड है। यह विदेशी सरजमीं पर छठे विकेट के लिए भारत की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इन दोनों के शानदार प्रयास से भारत पांच विकेट पर 126 रन की खराब शुरुआत से उबरने में सफल रहा। साहा और अश्विन की साझेदारी कितनी महत्वपूर्ण रही इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इनकी भागीदारी टूटने पर भारत ने आखिरी पांच विकेट 14 रन के अंदर गंवा दिए।

वेस्टइंडीज की तरफ से अलजारी जोसेफ और मिगुएल कमिन्स ने तीन-तीन जबकि रोस्टन चेज और शैनोन गैब्रियल ने दा-दो विकेट लिए। अश्विन ने सुबह काफी धीमी बल्लेबाजी की लेकिन लंच के बाद उन्होंने दूसरे आेवर में ही रोस्टन चेज पर मिड आन पर छक्का जड़कर वर्तमान श्रृंखला का दूसरा शतक पूरा किया। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ चार या उससे अधिक शतक जडऩे वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने गुंडप्पा विश्वनाथ और वीवीएस लक्ष्मण की बराबरी की जबकि सचिन तेंदुलकर (तीन शतक) को पीछे छोड़ा।

साहा ने भी इसके बाद शतक पूरा करने में देर नहीं लगाई। उन्होंने चेज की गेंद पर दो रन लेकर यह उपलिध हासिल की। वह विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और महेंद्र सिंह धोनी के बाद चौथे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने विदेशी धरती पर शतक लगाया। भारतीय क्रिकेट में यह पहला अवसर है जबकि छठे और सातवें नंबर के बल्लेबाज शतक जडऩे में सफल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *