Tuesday , May 28 2024 4:04 PM
Home / News / India / ईरान को हराकर भारत ने तीसरी बार कबड्डी वर्ल्ड कप जीता

ईरान को हराकर भारत ने तीसरी बार कबड्डी वर्ल्ड कप जीता

 

kabaddi-pti-lअहमदाबाद.भारत ने ईरान को हराकर तीसरी बार कबड्डी वर्ल्ड कप जीत लिया। शुरुआत में ईरान काफी आगे निकल गया था लेकिन भारत ने तेजी से वापसी की। ईरान ने काफी कोशिश की लेकिन वह भारत की बढ़त को कम नहीं कर सका। भारत के अजय ठाकुर इस जीत के हीरो रहे। मैच के फर्स्ट हाफ में भारत ईरान को रोकने में कामयाब नहीं रहा लेकिन दूसरे हाफ में इंडियन प्लेयर्स ने बेहतरीन खेल दिखाया। सेमीफाइनल में भारत ने बड़ी आसानी से थाईलैंड को हराया था।

 पिछड़ने के बाद आगे हुआ भारत…

– भारत अहमदाबाद में शनिवार रात खेले गए इस मुकाबले में दो बार पिछड़ गया लेकिन इसके बाद टीम ने तेज वापसी की।

– आखिर में भारत ने 38-29 की बढ़त बनाई। इसे कायम रखा और जीत हासिल की।

– भारत और ईरान के बीच जिस रोमांचक मुकाबले की उम्मीद की जा रही थी, वह इस बार देखने मिला।
– ईरान की 19-13 की बढ़त के समय एक बार तो ऐसा लग रहा था कि हार-जीत एक या दो प्वॉइंट से तय होगी। लेकिन करिश्माई रैडर अजय ठाकुर ने भारत को 20-20 से बराबरी दिला दी।
– भारत ने 21-20 के स्काेर पर ईरान को आउट किया। अपनी बढ़त 24-21 कर दी। इसके बाद भारत की लीड बढ़ते-बढ़ते 27-22 पहुंच गई।
– नितिन तोमर ने फिर दो खिलाड़ियों को हटाते हुए भारत को 29-22 से आगे कर दिया। लेकिन ईरान ने सुपर टेकल में दो अंक लेते हुए स्कोर 29-24 कर दिया।
– ईरान के स्टार प्लेयर मेराज शेख ने एक रेड के बाद रिव्यू लिया और दो भारतीय खिलाड़ियों को बाहर होना पड़ा। स्कोर 27-34 हो गया लेकिन फासला इतना बड़ा हो चुका था कि भारत पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।

dc-cover-cs0flrrd6e052ss27vp415g9e4-20161023005449-mediइनके मुकाबले पर थी नजर

– प्रदीप नरवाल और अवोजार मिघानी:प्रदीप नरवाल को अटैकिंग प्लेयर माना जाता है तो मिघानी उन्हें डिफेंस में चैलेंज कर रहे थे वर्ल्ड कप में अब तक प्रदीप को रोक पाना किसी भी टीम के लिए मुश्किल साबित हुआ था। इस मैच में भी यही हुआ।
– मेराज शेख और सुरजीत: मेराज ईरान के कप्तान हैं। उन्होंने अकेले के दम पर साउथ कोरिया के खिलाफ टीम को जीत दिलाई थी। लेकिन, सुरजीत जैसे तेजतर्रार प्लेयर के खिलाफ वो इस मैच में ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं कर सके।
– अजय ठाकुर और फैजल: भारत के बेस्ट रैडर का मुकाबला ईरान के बेस्ट डिफेंडर से था। दोनों प्रीमियर कबड्डी लीग में दोनों आमने-सामने होते रहे हैं। वहां मुकाबला बराबरी का ही रहा है। अजय ने फाइनल में फिर इतिहास रच दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *