Monday , June 14 2021 10:15 AM
Home / Sports / डोपिंग मामले में मारिया शारापोवा पर दो साल का प्रतिबंध, कहा-फैसले के खिलाफ अपील करूंगी

डोपिंग मामले में मारिया शारापोवा पर दो साल का प्रतिबंध, कहा-फैसले के खिलाफ अपील करूंगी

maria-sharapova_1
नई दिल्ली: रूस की टेनिस स्टार मारिया शारापोवा पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस रूसी खिलाड़ी पर मार्च महीने में ही तत्काल रूप से बैन लगा दिया गया था। उन्हें जनवरी में हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान प्रतिबंधित ड्रग्स मेल्डोनियम के इस्तेमाल का दोषी पाया गया था। इसके बाद अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस संघ ने उन पर बैन लगाकर उनके प्रतियोगिताओं में टेनिस खेलने पर रोक लगा दी थी।

मेल्डोनियम का इस्तेमाल दिल की बीमारी के लिए होता है। शारापोवा (29) इस ड्रग्स का इस्तेमाल 2006 से कर रही थीं। लेकिन 1 जनवरी 2016 को वाडा ने इसे प्रतिबंधित दवाओं की सूची में शामिल कर लिया। मगर शारापोवा इसके इस्तेमाल की दोषी पाई गईं।

शारापोवा पर 26 जनवरी 2016 से अगले दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। पांच ग्रैंड स्लैम विजेता शारापोवा के बैन के बाद काफ़ी विवाद भी हुए। लेकिन अब उन्हें डोपिंग का दोषी पाया गया है और अगले दो साल वो टेनिस सर्किट पर नहीं दिखाई देंगी।

शारापोवा ने आईटीएफ़ के इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपनी नाराज़गी जताई है और फ़ेसबुक पर लिखा है कि वो इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील करेंगी। उन्होंने लिखा है, ” मैं दो साल के सस्पेंशन के फ़ैसले को स्वीकार नहीं करती.” उनका मानना है कि आईटीएफ़ ने उनके ख़िलाफ़ दो साल बैन का ही फ़ैसला सुनाया है जिससे साफ़ हो जाता है कि उन्होंने मेल्डोनियम का इस्तेमाल अनजाने में ही किया।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This