Saturday , February 4 2023 9:31 AM
Home / News / India / मोदी, शी रविवार को मिलेंगे, चीन-पाक गलियारे पर कर सकते हैं चर्चा

मोदी, शी रविवार को मिलेंगे, चीन-पाक गलियारे पर कर सकते हैं चर्चा

3
हांगझोउ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग यहां रविवार को जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन मिलेंगे और वे पाक अधिकृत कश्मीर से गुजरने वाले प्रस्तावित चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे सहित विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय मतभेदों पर चर्चा कर सकते हैं।

मोदी और शी की मुलाकात का काफी महत्व है क्योंकि पाकिस्तान आधारित आतंकी समूहों को संयुक्त राष्ट्र से सूचीबद्ध कराने और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता पाने के भारत के प्रयासों में चीन द्वारा अड़ंगा लगाए जाने तथा पाक अधिकृत कश्मीर से गुजरने वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे जैसे विवादित मुद्दों से भारत और चीन के संबंध बाधित हो रहे हैं। चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस महीने हुई दिल्ली यात्रा के दौरान भारत और चीन ने अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए विदेश सचिव एस जयशंकर तथा चीनी उप विदेश मंत्री के नेतृत्व में एक तंत्र स्थापित किया था।

अधिकारियों ने यहां बताया कि तीन महीने से कम समय के भीतर मोदी और शी के बीच यह दूसरी बैठक होगी जो चार सितंबर की सुबह को होगी। मोदी और शी पिछली बार उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में 23 जून को शंघाई सहयोग संगठन एससीआे शिखर सम्मेलन से इतर मिले थे। दोनों नेता भारत द्वारा गोवा में 15-16 अक्तूबर को आयोजित किए जा रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान अधिक विस्तृत चर्चा के लिए फिर मिलेंगे।

चीनी अधिकारियों का कहना है कि मोदी और शी के बीच दोनों बैठक द्विपक्षयीय संबंधों के लिए नयी दिशा तय कर सकती हैं। मोदी दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए कल शाम वियतनाम से चीन पहुंचेंगे। भारतीय दल शहर से करीब 30 किलोमीटर बाहर शेरटन रिजॉर्ट में ठहरेगा जहां जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे भी ठहरेंगे। मोदी द्वारा यहां 48 घंटे के प्रवास के दौरान कई जी-20 नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत किए जाने की संभावना है। शी का भी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक आेबामा सहित कई नेताओं से आमने-सामने की बैठकों का कार्यक्रम है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This