Monday , May 10 2021 3:14 PM
Home / News / प्लूटोनियम संयंत्र सक्रिय करने के उत्तर कोरिया के फिर से संकेत

प्लूटोनियम संयंत्र सक्रिय करने के उत्तर कोरिया के फिर से संकेत

north-korea-ready-of-nuclear-war-with-usवियना। उत्तर कोरिया फिर से अपना प्लूटोनिम संयंत्र फिर से सक्रिय कर रहा है। यह आशंका संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था (आईएईए) ने व्यक्त की है। निगरानी संस्था ने इसके लिए उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों का हवाला दिया है। उसने एक अमेरिकी थिंक टैंक की हालिया टिप्पणियों को दोहराते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों में प्रयोग के लिए प्लूटोरियम के पुनसंवद्र्धन हेतु एक संयंत्र को फिर से सक्रिय करने की आशंका है।
अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी (आईएईए ) प्रमुख युकिया अमानो ने कहा कि हमें पता चला है कि पांच मेगावाट रियेक्टर, संवद्र्धन सुविधाओं के विस्तार और प्लूटोनियम पुनसंवद्र्धन से संबंधित क्रियाकलापों के संकेत हैं।
अमानो ने वियना में एक नियमित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि उनके पास निरीक्षक दल नहीं है इसलिए उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों से ही नजर रखी जा रही है। अभी कुछ पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता। लेकिन हमें उपग्रह की तस्वीरों से कुछ खास क्रियाकलापों के संकेत मिले हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्य योंगबयोन परिसर से मिले संकेतों में ‘‘वाहनों तथा भाप के आवागमन, गर्म जल छोड़ा जाना या सामग्री लाना ले जाना’’ शामिल है। अमानो ने यह टिप्पणियां ऐसे समय कीं जबकि जान्स हापकिंस विश्वविद्यालय के अमेरिका कोरिया संस्थान ने पिछले सप्ताह इसी तरह की बात कही थी।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This