Saturday , November 27 2021 9:36 PM
Home / Sports / पाक ने बारिश से बाधित मैंच में दक्षिण अफ्रीका को हराया

पाक ने बारिश से बाधित मैंच में दक्षिण अफ्रीका को हराया


बर्मिंघम। पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का सातवां मैच बर्मिंगम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। द. अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में 08 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए। 220 रन की चुनौती का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 27 ओवर में 03 विकेट खोकर 119 रन बनाए। बाबर आजम 31 और शोएब मलिक 16 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी बारिश ने मैच में बाधा डाली दी और खेल को रोकना पड़ा। इसके बाद मुकाबला फिर शुरू नहीं हुआ और डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान ने इस मैच को 19 रन से जीत लिया।

क्रीज पर थे बाबर व मलिक :

बारिश के चलते खेल रोके जाने के समय पाकिस्तान के बाबर आजम (31) और शोएब मलिक (16) क्रीज पर थे। पाकिस्तान भी एक रन के अंतराल में दो विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में फंस दिख रहा था।

उसका पहला विकेट 40 रन पर फखर जमां (31) का गिरा। स्कोर बोर्ड पर एक रन और जुड़ा कि दूसरे सलामी बल्लेबाजी अजहर अली (09) भी चलते बने। इन दोनों का विकेट मोर्नी मोर्केल ने झटका। पाकिस्तान का तीसरा विकेट मुहम्मद हफीज (26) के रूप में गिरा। उस समय उसका कुल स्कोर 93 रन था।

द. अफ्रीका ने ली पहले बल्लेबाजी : इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने धीमे विकेट पर टॉस जीत कर बल्लेबाजी का फैसला किया। स्पिनरों ने दक्षिण अफ्रीका के तीन शुरुआती विकेट जल्दी ले लिए, जिसके बाद तेज गेंदबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया।

डेविड मिलर और क्रिस मॉरिस (28) अगर सातवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी नहीं करते, तो दक्षिण अफ्रीका 200 रन तक भी नहीं पहुंच पाता। मिलर का वनडे क्रिकेट में यह सबसे धीमा अर्धशतक था।

उन्होंने 83 गेंदों में इसे पूरा किया, लेकिन उस समय विकेट बचा कर खेलने की जरूरत थी। उनकी 75 रन की पारी में सिर्फ चार बार गेंद सीमारेखा के पार गई।

कैगिसो रबादा ने भी उनका बखूबी साथ देते हुए आठवें विकेट के लिए 48 रन जोड़े, जिसमें रबादा ने 26 रन का योगदान दिया।

118 रन पर गंवा दिए छह विकेट :

दक्षिण अफ्रीका ने एक समय छह विकेट 118 रन पर गंवा दिए थे। इसके बाद इन तीनों ने टीम को 200 के पार पहुंचाया। पाकिस्तानी स्पिनरों ने शुरुआत में काफी प्रभावी प्रदर्शन किया।

वसीम और हफीज ने 15 ओवर के भीतर ही शीर्षक्रम का सफाया कर दिया। नौवें ओवर में आये वसीम ने दूसरी ही गेंद पर पहला विकेट लिया।

उन्होंने फॉर्म में चल रहे हाशिम अमला (16) और खतरनाक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (0) को पवेलियन भेजा। वनडे में डिविलियर्स पहली बार खाता खोलने में नाकाम रहे।

हफीज ने क्विंटन डिकॉक (33) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। हफीज और वसीम ने मिलकर 14 ओवर फेंके और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया।

फाफ डुप्लेसिस (26) और डेविड मिलर ने रन तेजी से बनाने की कोशिश की, लेकिन बड़ी साझेदारी नहीं बना सके। तेज गेंदबाज हसन अली ने अपने स्पैल की दूसरी गेंद पर डुप्लेसिस को आउट किया।

उस समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 22.2 ओवर में चार विकेट पर 90 रन था। अली ने कुछ ओवर बाद जेपी डुमिनी (8) और वेन पर्नेल (0) को लगातार दो गेंदों पर आउट किया। डुमिनी ने बाबर आजम को कैच थमाया।

– See more at: http://naidunia.jagran.com/sports/cricket-pak-defeats-south-africa-in-rain-hit-match-1189821?utm_source=naidunia&utm_medium=sports&utm_campaign=cricket#sthash.0EVp0v8P.dpuf

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This