Thursday , February 2 2023 1:53 PM
Home / News / India / पाकिस्तान पर PM मोदी का बड़ा हमला, आतंक को पनाह देने वालों को बख्शेंगे नहीं

पाकिस्तान पर PM मोदी का बड़ा हमला, आतंक को पनाह देने वालों को बख्शेंगे नहीं

1
लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दहशतगर्दी के खिलाफ विश्व की तमाम ताकतों को एकजुट होने का आह्वान करते हुए यहां कहा कि आतंकवाद को समाप्त किए बिना मानवता की रक्षा नहीं हो सकती।

मोदी ने ऐशबाग की प्राचीन रामलीला में श्री राम, लक्ष्मण और हनुमान जी के पात्रों की पूजा-अर्चना के बाद अपने संबोधन में आतंकवाद को विश्व के सामने आज मौजूद सबसे बड़ा खतरा करार देते हुए कहा कि कोई माने कि हम आतंकवाद से बचे हैं तो यह उसकी भूल होगी। आतंकवाद विश्व की मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। दुनिया को इसके खिलाफ एकजुट होना जरूरी हो गया है। पाकिस्तान समेत किसी भी अन्य देश अथवा संस्था का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, ‘‘जो आतंकवाद करते हैं, उनको जड़ से खत्म करने की जरूरत है। जो आतंकवाद को पनाह देते हैं, जो आतंकवाद की मदद करते हैं, अब तो उनको भी बख्शा नहीं जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने करीब 20 मिनट के अपने संबोधन में कहा कि 30-40 साल पहले भारत जब आतंकवाद की चर्चा करता था तो दुनिया के कई देशों के गले नहीं उतरता था। अमरीका तो इसे भारत की कानून-व्यवस्था की समस्या बताता था लेकिन उन्हें 26/11 की घटना के बाद समझ में आया कि आतंकवाद क्या है। मोदी ने कहा कि आतंकवाद का वीभत्स चेहरा आजकल सीरिया की घटनाओं से सामने आता है। 2 दिन से टैलीविजन पर एक छोटी बच्ची का चित्र दिखाया जा रहा है जिसे देखकर आंसू आ जाते हैं। आतंकवाद को हर हाल में समाप्त करना ही होगा।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ पहली लड़ाई न तो कोई फौजी लड़ा था और न ही कोई नेता, पहली लड़ाई जटायु ने लड़ी थी। जटायु आज भी अभय का संदेश देते हैं। देश की सवा सौ करोड़ जनता राम तो नहीं बन सकती लेकिन अनाचार, दुराचार के सामने जटायु की भूमिका अदा कर सकती है। विजय दशमी से प्रेरणा लेते हुए अपने अंदर की बुराइयों को नष्ट करना होगा। प्रभु राम मानवता के आदर्शों और उच्च मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह विवेक, त्याग और तपस्या की मिसाल छोड़कर गए हैं।

मोदी ने कहा कि दुराचार, भ्रष्टाचार को भी खत्म करने के लिए नागरिकों को संकल्पबद्ध होना पड़ेगा। गंदगी भी रावण का छोटा रूप है। गंदगी गरीब बच्चों की जान ले लेती है। सफाई होगी तो करोड़ों गरीब बच्चों की जान बच जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि विजय दशमी पर्व के साथ ही आज ‘गर्ल चाइल्ड डे’ है। अपने घर में पैदा होने वाली सीता को बचाना होगा। स्वभाव बनाना होगा कि बेटियों के पैदा होने पर गर्व महसूस करें।

मोदी को भेंट किया गया सुदर्शन चक्र
रामलीला मैदान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री की अगवानी की। इस दौरान लखनऊ के महापौर और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा. दिनेश शर्मा ने उनको पगड़ी पहनाई और ‘आतंकवाद के खात्मे के लिए’ सुदर्शन चक्र भेंट किया। उन्होंने श्री मोदी को ऐशबाग रामलीला समिति का प्रतीक चिन्ह तथा धनुष बाण और गदा भी भेंट की। मोदी ने अपने भाषण का आगाज और खात्मा ‘जय श्रीराम’ के उद्घोष के साथ किया।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This