Tuesday , June 15 2021 7:39 PM
Home / News / India / मैक्सिको में PM का जादू, मैक्सिकन प्रेसिडेंट कार ड्राइव कर मोदी को खुद लेकर गए रेस्टोरेंट

मैक्सिको में PM का जादू, मैक्सिकन प्रेसिडेंट कार ड्राइव कर मोदी को खुद लेकर गए रेस्टोरेंट

PMmodi-ll
मेक्सिको सिटी: भारत के प्रधानमंत्री मोदी चार देशों का दौरा पूरा करने के बाद आज मेक्सिको पहुंचे । इंडियन कम्युनिटी के लोग मोदी के पहुंचने से पहले ही एयरपोर्ट के बाहर इनके स्वागत के लिए वहां इकट्ठे हुए और लोगों ने वहां मोदी -मोदी और भारत माता की जय के नारे लगाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मेक्सिको के प्रेसिडेंट एनरिक पेना नीटो ने कई द्विपक्षीय एवं वैश्विक मामलों पर व्यापक वार्ता के बाद परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी को देश के समर्थन की घोषणा की । मैक्सिको के राष्ट्रपति ने मोदी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैक्सिको एनएसजी में भारत की सदस्यता का सकारात्मक एवं रचनात्मक रूप से समर्थन करता है ।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समर्थन के लिए मैक्सिको को धन्यवाद दिया और उसे भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए एक अहम साझीदार बताया । दोनों देशों के बीच सिक्युरिटी, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और सोलर एनर्जी सेक्टर में एग्रीमेंट हुए । बाद में दोनों नेता डिनर करने निकले ।

प्रेसिडेंट ने खुद ड्राइव की कार
प्रेसिडेंट एनरिक पेना नीटो खुद कार ड्राइव करके मोदी को रेस्टोरेंट ले गए । जहां दोनों ने साथ डिनर किया । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, ‘‘यह बहुत विशिष्ट सम्मान था । राष्ट्रपति खुद गाड़ी चलाकर नरेंद्र मोदी को शाकाहारी भोज के लिए एक रेस्तरां ले गए ।’’स्वरूप ने रेस्तरां में मोदी और नीटो के साथ बैठे होने की तस्वीर भी ट्वीट की है । स्वरूप ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति नीटो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साथ भोजन किया ।’’ इससे पहले नीटो ने ट्विटर के जरिए मोदी का स्वागत किया । नीटो ने लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आपका स्वागत करना सम्मान की बात है । मुझे विश्वास है कि मैक्सिको में आपका आना उपयोगी और खुशगवार होगा।’’

बता दें कि एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी को मेक्सिको का अहम समर्थन ऐसे समय में मिला है जब 48 देशों के गुट की बैठक होने वाली है । एनएसजी के सदस्यों को परमाणु प्रौद्योगिकी के निर्यात और इससे संबंधित व्यापार करने की अनुमति है । मेक्सिको के प्रेसिडेंट एनरिक पेना नीटो ने कहा कि हम एनएसजी में भारत की दावेदारी का सपोर्ट करते हैं ।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This