Sunday , June 23 2024 10:58 PM
Home / News / फिलीपींस के राष्ट्रपति ने बराक ओबामा को दी गाली

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने बराक ओबामा को दी गाली

1
मनीला: ड्रग्स की वजह से चर्चाओं में आए फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतरते ने अमेरिका के राष्ट्रपति को गाली दी है, साथ ही चेतावनी दी है कि जब जब वो लाओस में मिले तो मानवाधिकारों पर लेक्चर न दें। रोड्रिगो दुतरते ने एक प्रेस कान्फ्रेंस में कहा,आपको शिष्ट होना पड़ेगा। कोई सवाल और बयानबाजी न करें। मैं तुम्हें मंच से धिक्कारुंगा। अगर तुमने मेरे साथ ऐसा कुछ भी करते हो तो हम कीचड़ में सुअरों की तरह लोटेंगे।

रोड्रिगो दुतरते इससे पहले भी अपने बयानों से विवाद खड़ा कर चुके हैं। दरअसल, दुतरते इस बात से चिंतित हैं कि जब वह लाओस में ओबामा से रूबरू होंगे तो अमेरिकी राष्‍ट्रपति फिलीपींस में ड्रग्‍स के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को लेकर उनसे सवाल पूछ सकते हैं।

आपको बता दे कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतरते मादक पदार्थो के तस्करों के खिलाफ अपने अभियान को लेकर विवादों में हैं। वही उनके कार्यकाल में पुलिस के हाथों 24 सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। यह बयान उस वक्त दिया गया जब वे लाओस जाने से पहले पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

दुतरते ने सीधे शब्दो में कहा है कि हमें एक-दूसरे को सम्मान देना होगा। यदि ….के बेटे ने सिर्फ सवाल किए या बयान जारी किया तो मैं उसे मुंहतोड़ जवाब दूंगा। इस दौरान उन्होंने तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने का संकल्प दोहराते हुए अन्य आलोचकों के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया।

लाओस में मंगलवार को आसियान (असोसिएशन ऑफ साउथ-ईस्‍ट एशियन नेशंस) की तरफ से वैश्विक नेताओं का एक सम्‍मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसी सम्‍मेलन से इतर ओबामा और दुतरते की द्व‍िपक्षीय बातचीत होनी है। लेकिन, फिलीपींस के राष्ट्रपति की तरफ से इस बयान के कुछ ही देर बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने उनके साथ द्व‍िपक्षीय बातचीत की संभावनाओं पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर दिया है।

ओबामा ने दुतरते को रंगीला व्यक्ति बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने अधिकारियों से पूछा है कि क्या उनके साथ मुलाकात का कोई औचित्य है? उन्होंने पत्रकारों से कहा, मैं हमेशा यह कोशिश करता हूं कि मैं जिस बैठक में हिस्सा लूं उसका कोई फलदायी निष्कर्ष निकले और उससे हम कुछ हासिल कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *