Wednesday , May 29 2024 10:06 AM
Home / News / India / पाक की परवाह किए बिना अफगानिस्तान को हथियार मुहैया कराएगा भारत

पाक की परवाह किए बिना अफगानिस्तान को हथियार मुहैया कराएगा भारत

4
नई दिल्ली:भारत -अफगानिस्तान के सामरिक रिश्तों से बौखलाया पाकिस्तान को एक और बुरी खबर मिलने वाली है। प्रधानमंत्री मोदी ने अफगानिस्तान को सभी तरह की मदद का आश्वासन दिया है इस बात से यह तय माना जा रहा है कि भारत जल्द ही अफगानिस्तान को सैन्य सामान मुहैया कराएगा।

रणनीतिक जानकारों का कहना है कि अफगानिस्तान को तालिबान, अलकायदा और आइएस सरीखे आतंकी संगठनों से गंभीर चुनौती है। इसके मद्देनजर अमेरिका भी अफगानिस्तान में भारत की अधिक सामरिक भूमिका के पक्ष में है। वैसे, अमेरिका की यह हिमायत भी पाकिस्तान को मंजूर नहीं है। लेकिन पाकिस्तान की इस तरह की आपत्तियों को अमेरिका ने भी नजरअंदाज कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी को अफगानिस्तान की शांति और तरक्की के लिए भारत के पूरी ताकत से खड़े होने का सोमवार को आश्वासन दिया। अफगानिस्तान के सतोर महल के उद्घाटन मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मोदी ने गनी से यह बात कही थी।

बताया जा रहा है कि अफगान सेना प्रमुख इस माह के अंत में भारत दौरे पर आने वाले हैं। उनके इस दौरे में काबुल को सैन्य साजोसामान मुहैया कराने का अहम फैसला हो सकता है। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत साइदा मोहम्मद अब्दाली ने भी विदेशी मीडिया को दिए एक बयान में कहा है कि तालिबान और आइएस के खतरों को देखते हुए उनके देश को हथियारों की सख्त दरकार है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान लंबे अर्से से सैन्य सामान की मांग करता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *