Sunday , June 23 2024 10:22 PM
Home / Business & Tech / सॉफ्टबैंक का भारत में निवेश 10 अरब डॉलर को कर सकता है पार

सॉफ्टबैंक का भारत में निवेश 10 अरब डॉलर को कर सकता है पार

softbank-ll

तोक्योः भारत में बहुत से प्रौद्योगिकी निवेश करने वाली जापानी दूरसंचार और इंटरनैट क्षेत्र की प्रमुख कम्पनी सॉफ्टबैंक ने कहा कि देश में उसका निवेश 5-10 साल में 10 अरब डॉलर से अधिक हो सकता है। सॉफ्टबैंक के मुख्य कार्यकारी मासायोशी सोन ने कहा कि वह भारत में पहली बार एक सौर परियोजना में 35 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी।

सॉफ्टबैंक के पास जापान की सबसे बड़ी दूरसंचार कम्पनी का स्वामित्व है और अमरीकी कम्पनी स्प्रिंट कार्प में नियंत्रक हिस्सेदारी है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने 2 अरब डॉलर का निवेश कर दिया है और हमारी रुचि और अधिक निवेश में है। भारत में भविष्य बहुत अच्छा है। हमारी रुचि इंटरनैट कम्पनियों के साथ सौर ऊर्जा कम्पनियों में भी निवेश की है। हमारी बड़ी प्रतिबद्धताएं हैं।’’ सोन ने कहा कि सॉफ्टबैंक भविष्य में निवेश की रफ्तार बढ़ाने पर विचार कर रही है।

सोन ने कहा, ‘‘हम सौर ऊर्जा में भी पहला कदम बढ़ाने जा रहे हैं। हम भारत में पहली सौर परियोजना में 35 करोड़ डॉलर का निवेश कर रहे हैं। हम विस्तार करेंगे। अगले 5 से 10 सालों में हम 10 अरब डॉलर का निवेश कर सकते हैं।’’ पिछले साल जून में सॉफ्टबैंक ने भारती एंटरप्राइजेज और ताईवान की फॉक्सकॉन टैक्नॉलोजी ग्रुप के साथ एक संयुक्त उपक्रम बनाने की घोषणा की थी जो 20 गीगावाट की सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा। इस परियोजना में तीनों सहयोगी मिलकर करीब 20 अरब डॉलर का निवेश करेंगे।

सन ने कहा कि विद्युत उत्पादन का लक्ष्य प्राप्त करना बिजली की खरीद करने वाले राज्यों के साथ होने वाले समझौतों पर निर्भर करेगा और ‘हम इसका समर्थन करेंगे।’ सॉफ्टबैंक ने पिछले 2 सालों में ऑनलाइन मार्कीटप्लेस स्नैपडील में 62.7 करोड़ डॉलर और ऑनलाइन टैक्सी सेवा देने वाली एप्प आेला कैब्स में 21 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। इसके अलावा इसने मोबाइल विज्ञापन क्षेत्र में काम करने वाली एक भारतीय कम्पनी इनमोबी में 20 करोड़ डॉलर में 35 प्रतिशत हिस्सेदारी ली है।

सॉफ्टबैंक के भारती समूह के साथ संयुक्त उपक्रम भारती सॉफ्टबैंक ने मोबाइल एप्प हाईक मेसैंजर में निवेश किया हुआ है और इसके अलावा रियल स्टेट की ऑनलाइन खरीद बिक्री करने वाली साईट हाऊसिंग डॉट कॉम, होटल बुकिंग एप्प आेयो रूम्स और ग्रॉफर्स में भी निवेश किया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *