Saturday , April 20 2024 7:04 PM
Home / News / India / श्रीलंका भी आया भारत के साथ, कहा- सार्क सम्मेलन में नहीं जाएंगे पाकिस्तान

श्रीलंका भी आया भारत के साथ, कहा- सार्क सम्मेलन में नहीं जाएंगे पाकिस्तान

13
भारत तथा तीन अन्य देशों के बाद श्रीलंका ने भी पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में नवंबर में होने वाले 19वें दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने की शुक्रवार को घोषणा कर दी।श्रीलंका के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर एक बयान जारी करके यह जानकारी दी गई।

वेबसाइट में कहा गया है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए श्रीलंका ने इस्लामाबाद में नौ तथा 10 नवंबर को आयोजित दक्षेस शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय लिया है। विदेश मंत्रालय ने किसी भी तरह के आतंकवाद की निंदा करते हुए इस समस्या से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया है।

भारत के बाद श्रीलंका आठ सदस्यीय दक्षेस देशों का पांचवा राष्ट्र बन गया है, जिसने इस्लामाबाद सम्मेलन में शामिल नहीं होने की घोषणा की है। दक्षेस के सदस्य देशों में भारत, अफगानिस्तान, भूटान, बंगलादेश, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव तथा पाकिस्तान शामिल है। इस समय नेपाल दक्षेस का अध्यक्ष है।

वर्तमान नियमों के अनुसार एक भी देश यदि सम्मेलन में शामिल नहीं होता है तो शिखर बैठक स्थगित कर दी जाती है। श्रीलंका ने भारत की तर्ज पर सम्मेलन के लिए अनुकूल माहौल नहीं होने का हवाला देते हुए शिखर बैठक में हिस्सा नहीं लेने का एलान किया है।

भारत ने जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकवादी हमले के बाद इस सम्मेलन में नहीं जाने की सबसे पहले घोषणा की थी। भारत के बाद जिन देशों ने दक्षेस के वर्तमान अध्यक्ष नेपाल को सम्मेलन में भाग नहीं होने की सूचना दी है उनमें अफगानिस्तान, भूटान, बंगलादेश शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *