Thursday , February 2 2023 2:12 PM
Home / News / 9/11आतंकी हमले में इस जाबाज सिख ने बचाई थी हजारों लोगों की जान

9/11आतंकी हमले में इस जाबाज सिख ने बचाई थी हजारों लोगों की जान

7
न्यूयार्क: न्यूयार्क में हुए 9/11 हमले के घटनास्थल की तरफ जा रही एक ट्रेन को मोड़कर अनगिनत लोगों की जान बचाने वाले सिख सबवे (मेट्रो) चालक और एक प्रसिद्ध सिख अमरीकी सैन्य अधिकारी सिख समुदाय के उन लोगों में शामिल हैं जिनकी तस्वीरें सिखों से जुड़ी एक कला प्रदर्शनी में दिखाई जाएगी । प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य आतंकी हमले के बाद सिखों पर हुए हमले को देखते हुए लोगों को समुदाय के प्रति जागरूक करना है ।
‘सिख प्रोजेक्ट’ नाम की एक तस्वीर प्रदर्शनी होगी आयोजित
अमरीका के आज 11 सितंबर हमले की 15वीं बरसी मनाने के साथ यहां 17 से 25 सितंबर के बीच ‘सिख प्रोजेक्ट’ नाम की एक तस्वीर प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी जिसमें पगड़ी और दाढ़ी सहित सिख धर्म से जुड़ी चीजों के सौंदर्य को रेखांकित किया जाएगा। नागरिक अधिकार समूह ‘द सिख कोलिशन’ और प्रसिद्ध ब्रिटिश फोटोग्राफर अमित एवं नरूप मिलकर प्रदर्शनी आयोजित कर रहे हैं । प्रदर्शनी में अलग अलग उम्र के 40 सिख अमरीकियों की पोट्रेट लगाई जाएगी । इसमें 2001 के हमले के बाद 15 सालों में सामने आई चुनौतियों से निपटने में समुदाय की जीवटता एवं दृढ़ संकल्प की कहानी बयां की जाएगी ।

प्रदर्शनी में जिन लोगों की तस्वीर लगाई गई है उनमें न्यूयार्क सिटी के ट्रेन संचालक सतहरि सिंह शामिल हैं जिन्होंने हमले के दिन घटनास्थल की तरफ जा रही ट्रेन को विपरीत दिशा में मोड़कर अनगिनत लोगों की जान बचाई थी । इसमें सिख अमरीकी डिजाइनर और अभिनेता वारिस अहलूवालिया को भी शामिल किया गया है जिन्हें पगड़ी पहने होने की वजह से मैक्सिको सिटी से एक विमान में सवार नहीं होने दिया गया था।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This