Wednesday , May 29 2024 12:17 PM
Home / Off- Beat / दुनिया के सबसे खतरनाक ज्वालामुखी के पास पहुंची ये लड़की

दुनिया के सबसे खतरनाक ज्वालामुखी के पास पहुंची ये लड़की

15
न्यूयार्कः हवाई संयुक्त राज्य अमरीका का प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित एक प्रांत है, जो पूरी तरह द्वीपों से ही बना हुआ है। यहां पर विश्व का सर्वाधिक सक्रिय और खतरनाक ज्वालामुखी किलायू भी हैं, जिसमें पांच सालों से लावा फूट रहा है। एक तरफ जहां लाेग इसके कई किलोमीटर के दायरे से भी दूर रहते हैं। वहीं, एलिसन टील नाम की एक महिला समंदर में इस ज्वालामुखी काे आंखें दिखाकर आई है।

जानकारी के मुताबिक, हवाई की 30 साल की एलिसन टील तैरकर यहां के सबसे खतरनाक धधकते ज्वालामुखी किलायू के पास पहुंच गईं। उसे लगा कि वाे तैरकर इसके पास से गुजर जाएंगी, लेकिन जब लावा इनके पास गिरा तो इनकी सांसें थम गईं। इस स्टंट को फोटोग्राफर पैर्रिन जेम्स ने कैमरे में कैद किया। एलिसन का दावा है कि ऐसा करने वाली वे पहली महिला हैं।

एलिसन बताती हैं कि बचपन से उन्होंने यही सपना देखा था। जब करीब पहुंची तो लगा लहरों पर बहती हुई निकल जाऊंगी। पर अचानक लावा के कुछ अंश आकर गिरे तो सांसें थम गईं, मैंने डुबकी लगा दी। पीछे मुड़कर देखा तो सुकून मिला कि डेंजर जोन से बाहर आ गई हूं। यह मेरी जिंदगी का सबसे बेहतरीन और यादगार पल है। हवाई में पांच सक्रिय ज्वालामुखी हैं। किलायु सबसे खतरनाक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *