Saturday , March 2 2024 12:15 PM
Home / News / दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा का रिकार्ड तोड़ने की तैयारी

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा का रिकार्ड तोड़ने की तैयारी

12
दुबई: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा का रिकार्ड तोड़ने के लिए उससे ऊंची इमारत का निर्माण का काम दुबई में सोमवार को शुरू हो गया। दुबई क्रीक हार्बर पर बनाए जाने वाले ‘द टॉवर’ की आधारशिला रखे जाते समय दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मखतूम भी मौजूद थे, और रेत के काफी बड़े हिस्से पर नींव का काम उनके सामने ही शुरू किया गया।

समारोह के दौरान जारी किए गए बयान में कहा गया, “वर्ष 2020 में जब इसका काम पूरा हो जाएगा, यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत होगा” दुबई के एमार प्रॉपर्टीज़ ने अप्रैल में इस टॉवर को बनाने की योजना की घोषणा की थी, और कहा था यह बुर्ज खलीफा से ‘कुछ’ ऊंचा होगा।

वैसे, बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर (2,700 फुट) है। एमार ने यह जानकारी नहीं दी है कि टॉवर की अंतिम ऊंचाई क्या होगी। उन्होंने अप्रैल में यह भी बताया था कि टॉवर की कुल लागत लगभग एक अरब अमरीकी डॉलर (लगभग 90 करोड़ यूरो) होगी। स्पेनिश-स्विस आर्किटेक्ट सैन्टियागो कालाट्रावा वाल्स (Santiago Calatrava Valls) द्वारा डिज़ाइन किए गए टॉवर में ब्ज़रवेशन डेक बने होंगे, जो इस तटीय शहर का 360 डिग्री नज़ारा देखने के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। एमार के चेयरमैन मोहम्मद अलब्बर ने कहा कि टॉवर का निर्माण दुबई में होने वाले एक्सपो 2020 ट्रेड फेयर से पहले पूरा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *