Tuesday , May 28 2024 4:54 PM
Home / News / समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ में मरनेवालों की संख्या 283 तक पहुंची, सभी उड़ाने रद्द

समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ में मरनेवालों की संख्या 283 तक पहुंची, सभी उड़ाने रद्द

1
लेस केयेस (हैती): कैरेबियन सागर के पिछले एक दशक में आए सबसे ताकतवार समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ से हैती में अब तक मरनेवालों की संख्या 283 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों आज यहां बताया कि इस शक्तिशाली तूफान के आने के बाद तटीय शहर में अधिकारियों और बचाव दल के कर्मचारी पहुंच रहे हैं। सरकार, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के जनप्रतिनिधियों सहित आपातकालीन कर्मचारियों के साथ कई बैठकें की गईं। इस क्षेत्र में अधिकतर मौतें पेड़ों के टूटने, मलवों के हवा में बिखडऩे और नदियों के उफनने से हुई है। यहां पर मंगलवार को मैथ्यू तूफान के कारण हवा की गति 230 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। इस तूफान से अधिकतर क्षति शहरों, मछली पालन के लिए प्रसिद्ध गांवों और देश की सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार तिबुरोन प्रायद्वीप में हुई है। केंद्र सरकार के एक प्रतिनिधि पॉल राफेल ने कहा कि लेस एंजेलिस के तटीय शहरों में कई दर्जन लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा था।

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने की आपातकाल की घोषणा
तूफान के मद्देनजर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फ्लोरिडा में गुरुवार को आपातकाल की घोषणा कर दी है। हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि यह तूफान वर्ग चार का है और संघीय आपातकाल प्रबंधन एजेंसी राहत कार्यों तथा उपायों में जुट गयी है।

तूफान की वजह से सभी उड़ाने रद्द
तूफान की वजह से अमेरिका में सभी उड़ाने रद्द कर दी गई है। फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने लोगों को चेतावनी दी है कि यह तूफान सीधे तट से टकरा सकता है जो विध्वसंकारी साबित हो सकता है। तीनों ही प्रांतों में सड़कें पानी में डूब गयी हैं और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता जोस अर्नेस्ट ने तूफान प्रभावित स्थानीय निवासियों से स्थानीय सरकारों की चेतावनी के मद्देनजर जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों में पहुंचने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *