Wednesday , October 28 2020 7:23 AM
Home / Sports / विराट का सर्जिकल स्ट्राइक! पाक से छीना नंबर वन का ताज

विराट का सर्जिकल स्ट्राइक! पाक से छीना नंबर वन का ताज

4
कोलकाता: भारत ने ईडन गार्डन में न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में चौथे ही दिन सोमवार को 178 रन से हराकर पाकिस्तान से नंबर वन टेस्ट रैंकिंग छीन ली है। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ ही एक बार फिर नंबर वन टेस्ट रैंकिंग अपने नाम कर ली है।

भारत के हाथ से निकल गई थी नंबर वन रैंकिंग
भारत को अपने पिछले वेस्टइंडीज दौरे में कुछ दिनों के लिए नंबर वन रैंकिंग मिली थी लेकिन उस दौरे का चौथा टेस्ट ड्रा रहने के बाद यह रैंकिंग उसके हाथ से निकल गई थी। तब पाकिस्तान नंबर वन बना था और हाल में उसे टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन की प्रतीक गदा भेंट की गई थी। भारत का नंबर एक पर स्थान सुनिश्चित हो गया है और आठ से 12 अक्टूबर तक इंदौर में खेले जाने वाले तीसरे और आखिरी टेस्ट का परिणाम चाहे कुछ भी रहे भारत की नंबर एक पोजिशन को कोई खतरा नहीं रहेगा।

पाकिस्तान से एक अंक पीछे थी टीम इंडिया
विराट कोहली की टीम जब सीरीज में खेलने उतरी तब वह पाकिस्तान से एक अंक पीछे थी और 2003 में मौजूदा रैंकिंग सिस्टम लागू होने के बाद से उसे चौथी बार नंबर वन रैंकिंग हासिल करने के लिए यह सीरीज जीतने की जरुरत थी। भारत ने पहला टेस्ट 197 रन से और दूसरा टेस्ट 178 रन से जीतकर नंबर एक पोजिशन अपने नाम की। भारत नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक और फिर जनवरी फरवरी 2016 तथा अगस्त 2016 में नंबर वन रहा था। भारत यदि इंदौर टेस्ट जीत जाता है या ड्रा करा लेता है तो वह नंबर वन रैंकिंग को पाकिस्तान की पहुंच से बाहर कर देगा।

पाकिस्तान के पास होगा फिर से अपनी रैंकिंग हासिल करने का मौका
सीरीज 3-0 से जीतने की स्थिति में भारत के 115 अंक और 2-0 से जीतने की स्थिति में 113 अंक हो जाएंगे। यदि पाकिस्तान वेस्टइंडीज को हरा भी देता है तो वह 112 अंकों तक ही पहुंच पाएगा। यदि न्यूजीलैंड आखिरी टेस्ट जीत जाता है तो भारत के 111 अंक रहेंगे तो इस सूरत में पाकिस्तान के पास अपनी रैंकिंग फिर से हासिल करने का मौका रहेगा। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दुबई में 13 अक्टूबर से पहला टेस्ट खेलने उतरेंगे।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This