Monday , May 27 2024 3:41 AM
Home / Lifestyle / मस्से सर्जरी बिना इन्हें हटाने का आसान नुस्खा

मस्से सर्जरी बिना इन्हें हटाने का आसान नुस्खा

wartsमस्से (Warts) आपकी खूबसूरती बिगाड़ रहे हैं, तो इन पत्तों को चेहरे पर रगडऩे से हो जाएंगे गायब…
खूबसूरती को ढक लेते हैं फुंसियों के दाग, तो इस तकनीक से धोएं चेहरा
मस्से होने का मुख्य कारण पेपीलोमा वायरस है। त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के आ जाने से छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड बन जाते हैं, जिन्हें मस्सा कहा जाता है। मस्से कहीं पर भी हो जाते हैं। चेहरे पर कई बार ये बहुत गंदे दिखाई देते हैं। इनसे छुटकारा पाने का आसान नुस्खा है चंगोरी के पत्ते। ये सभी जगह मिल जाते हैं। दरअसल ये एक खरपतवार है। चंगोरी के पत्ते एंटी फंगल, एंटी माइक्रोबियल और हील करने वाले होते हैं। कई बीमारियों को भगाने में ये पत्ते काम आते हैं।
मस्से ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होते हैं। एचपीवी के लगभग 60 प्रकार हैं, इनमें से कुछ ही स्किन पर मस्सा का कारण बनते हैं। एचपीवी कई बार जननांग मस्से का भी कारण बन जाता है। इस तरह के मस्से काफी दर्दनाक हो सकते हैं। इन्हें हटाने के लिए डॉक्टर लेजर ट्रीटमेंट और छोटी सर्जरी की सलाह देते हैं। ऐसे में ये घरेलू उपाय है वाकई राहत देने वाला है। चांगेरी के छोटे-छोटे पत्ते सर्जरी से बचा सकते हैं और मस्सों को दूर कर सकते हैं।
इस्तेमाल करने का तरीका
चांगेरी के पत्तों का पानी डालकर पेस्ट बना लें। मस्से के ऊपर लगा लें और फिर हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा तब तक करें, जब तक मस्सा गिरने न लगे। दिन में कम से कम दो बार ऐसा करें। जल्द मस्सों से छुटकारा मिल जाएगा।
न शैंपू की जरूरत पड़ेगी न कंडीशनर की, इन 7 सस्ती चीजों से 7 दिन में चमकाएं बाल
गौरतलब है कि गठिया और गाउट बीमारी से परेशान हैं, तो इनके इस्तेमाल से बचें। वरना कई दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *