Monday , May 27 2024 3:48 AM
Home / Sports / ऐतिहासिक 500वें टैस्ट में न्यूजीलैंड को पछाड़ने उतरेगा भारत

ऐतिहासिक 500वें टैस्ट में न्यूजीलैंड को पछाड़ने उतरेगा भारत

1
कानपुर: भारत की मजबूत टीम के  यहां शुरू हो रहे न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की श्रृंखला के पहले और टीम के एतिहासिक 500वें टैस्ट में घरेलू हालात का फायदा उठाकर दबदबा बनाने की उम्मीद है। इस टैस्ट मैच के साथ 13 टैस्ट मैचों के लंबे घरेलू सत्र की शुरूआत भी होगी। भारतीय टीम का यह 500वां टेस्ट है। टीम ने अपना पहला टैस्ट 1932 में खेला था जब भारत पर ब्रिटेन का नियंत्रण था। लेकिन तब से अब तक भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में काफी कुछ हासिल किया है।

स्पिनों के अनुकूल है यह पिच
स्पिन की अनुकूल पिच पर हमेशा भारतीय टीम काफी मजबूत नजर आती है और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी यही कहानी दोहराए जाने की उम्मीद है और मेहमान टीम असाधारण प्रदर्शन करके ही हार से बच सकती है। पहले टैस्ट पर हालांकि बारिश का साया भी मंडरा रहा है और अगले 6 दिन में तेज बारिश की भविष्यवाणी की गई है। ग्रीन पार्क की पिच के पारंपरिक भारतीय टैस्ट विकेट के अनुरूप होने की उम्मीद है जहां स्पिनर बड़ी भूमिका निभाते हैं। ऐसे में कप्तान विराट कोहली को आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, लेग स्पिनर अमित मिश्रा और बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा के साथ उतरने में कोई हिचक नहीं होगी। न्यूजीलैंड को इस श्रृंखला की तैयारी के लिए काफी अभ्यास का मौका नहीं मिला है। टीम ने अपना एकमात्र अभ्यास मैच दिल्ली में फिरोजशाह कोटला की सपाट पिच पर खेला जहां उनके गेंदबाजों ने काफी रन लुटाए।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार है विराट
ग्रीन पार्क स्टेडियम को देश के कुछ पुराने और एतिहासिक स्टेडियमों में से एक बताते हुए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने आज कहा कि उनकी लंबे घरेलू सत्र के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ कल से यहां शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टैस्ट से पूर्व कोहली ने कहा कि टीम इंडिया में सर्वश्रेष्ठ बनने की क्षमता है। यह सत्र काफी लंबा है और कई टैस्ट मैच खेले जाने हैं। यह सत्र कई खिलाड़ियों की जगह तय करेगा। हमारी टीम पूरी तरह से तैयार और उत्साहित है।

इशांत शर्मा के बीमार होने की वजह से टीम से बाहर
भारतीय कप्तान ने कहा कि तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के बीमार होने की वजह से जिस भी खिलाड़ी को मौका दिया जाएगा उसे अपनी जगह बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। टीम में 4 या फिर 5 गेंदबाजों को खिलाने पर फैसला कल सुबह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका ध्यान गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी पर भी रहेगा।
टीमें इस प्रकार हैं:
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, मार्क क्रेग, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लैथम, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, रोस टेलर, नील वैगनर और बीजे वाटलिंग।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेेश राहुल, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, रविंचद्रन अश्विन और उमेश यादव।
समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *