Tuesday , August 3 2021 5:02 PM
Home / News / India / आपकी तकलीफों पर बात करूँगा, दोहा में भारतीयों से बोले पीएम मोदी

आपकी तकलीफों पर बात करूँगा, दोहा में भारतीयों से बोले पीएम मोदी

mod3-thumb-650_032515040519दोहा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कतर में रहने वाले भारतीय कामगारों को आश्वासन दिया कि वह खड़ी देश के नेताओं के साथ होने वाली अपनी बातचीत के दौरान उनकी समस्याओं को उठाएंगे। दोहा के एक चिकित्सा शिविर में भारतीय कामगारों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें भारतीय कामगारों और उन्हें यहां लाने वाली कंपनियों को आने वाली दिक्कतों का ज्ञान है।

उन्होंने कहा, ‘‘आप जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, मुझे उनकी जानकारी है। जब मैं अधिकारियों से मिलूंगा, उनसे इस पर बातचीत करूंगा।’’ मोदी रविवार को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ विस्तृत वार्ता करेंगे।

मोदी ने रेखांकित किया कि उनकी पांच देशों की यात्रा के दूसरे चरण में, कतर के दो दिवसीय दौरे पर पहला कार्यक्रम भारतीय कामगारों की शिविर में आना था।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं शाम में दोहा आया और मेरे कार्यक्रम में पहले नंबर पर आपसे मिलना था।’’ कतर में भारतीय मूल के छह लाख से ज्यादा लोग रहते हैं।
अपने छोटे से संबोधन के बाद मोदी ने कामगारों के साथ बातचीत की और साथ में जलपान भी किया। शिविर में अपने 30 मिनट के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कई कामगारों से हाथ भी मिलाए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह कतर में बहुत अच्छा काम कर रहे चिकित्सक मित्रों को उनके काम के लिए बधाई देना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यहां नियमित स्वास्थ्य जांच होती देखकर बहुत खुशी हो रही है।’’ मोदी ने उस वक्त भारतीय कामगारों के दिलों को छू लिया, जब उन्होंने कहा, ‘‘जब आपके देश से कोई आपकी भाषा बोलने वाला आता है, तो मुझे विश्वास है कि वह आपको खुशी देता है।’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वहां मौजूद लोगों से कहा, ‘‘यदि आपको कुछ नियमों और कानूनों में परिवर्तन करने को लेकर दिक्कत है, तो मैं इन बदलावों को लाने के लिए आप सभी के साथ मिलकर काम करूंगा।’’ मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि खाड़ी के नेतृत्व के मन में क्षेत्र में रहने वाले भारतीय समुदाय के लिए बहुत प्रेम और विश्वास है।

इस संबंध में उन्होंने पिछले वर्ष कतर के अमीर की भारत यात्रा का हवाला दिया और उनके देश के विकास में भारतीय समुदाय के ‘‘अतुलनीय योगदान’’ की उनकी तारीफों को याद दिलाया। मोदी ने कहा कि दुनिया में भारत की छवि उसके प्रधानमंत्री या राजदूत द्वारा नहीं बनायी गयी है, बल्कि ‘‘आप सभी द्वारा बनायी गयी है, आपका व्यवहार है, जो भारत के लिए अच्छा नाम कमा रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह वैश्विक साख सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा भंडार है।’’

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This