Wednesday , May 29 2024 10:19 AM
Home / News / India / सबसे ज्यादा वायरल हुई थी द्वितीय विश्व युद्ध का यह किसिंग सीन, किस करने वाली नर्स की मृत्यु

सबसे ज्यादा वायरल हुई थी द्वितीय विश्व युद्ध का यह किसिंग सीन, किस करने वाली नर्स की मृत्यु

2
द्वितीय विश्व युद्ध, कौन नहीं जानता। विश्व की वो भयावह तस्वीर जिसे आज भी देखकर लोगों की यादें ताजा हो जाती हैं। वहीं इन भयावह तस्वीरों के बीच एक तस्वीर ऐसी भी थी जिसने सनसनी मचा दी थी। यह तस्वीर दूसरे विश्व युद्ध के समाप्ति के बाद एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसमें न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर एक नाविक महिला को चूम रहा है। दावा किया था कि महिला एक नर्स है और उसका नाम ग्रेटा फ्रीडमैन है। शनिवार को ग्रेटा फ्रीडमैन की मौत हो गई। उनके बेटे जोशुआ फ्रीडमैन ने बताया कि ग्रेटा की मौत निमोनिया की वजह से हुई। मौत के वक्त वो वर्जिनीया स्थित अपने घर पर थीं। उनकी उम्र 92 साल थी।

यह ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर मशहूर जर्मन-अमेरिकी फोटोग्राफर अल्फ्रेड इसेन्सटाइड ने 14 अगस्त 1945 को ली थी। उस वक्त यह तस्वीर लाइफ मैग्जीन में फुल पेज छपी थी। न्यूयार्क टाइम्स के मुताबिक इस तस्वीर में महिला और पुरुष की पहचान को लेकर संशय बना रहा। करीब 11 लोगों ने इस तस्वीर में दिखाए गए नौसैनिक होने का दावा किया था। वहीं, फ्रीडमैन समेत 3 महिलाओं ने दावा किया था कि वही वह नर्स थीं, जो इस तस्वीर में दिख रही हैं।

‘द् किसिंग सेलर’ में हुई थी नामों की पुष्टि
2012 में जार्ज गाल्डोरिसी व लारेंस वेर्रिया द्वारा लिखी एक किताब द् किसिंग सेलर में 1945 के इस विश्व प्रसिद्ध दंपति के नामों की पुष्टि का दावा किया गया। किताब में महिला को ग्रेटा और नाविक को जार्ज मेंडोंसा बताया गया।
2012 में गाल्डोरिसी ने बताया, हमने तीन विभिन्न तरीकों से इस बात को साबित किया। उनमें से एक फारेंसिक, दूसरा फोटोग्राफिक इंटरप्रिटेशन और तीसरा टेक्निकल विधि है। जार्ज उस दिन अपनी भावी पत्नी के साथ डेट पर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *