Thursday , May 30 2024 5:58 AM
Home / Business & Tech / ऐपल ने कर दी whatsapp और tread की छुट्टी, चीन में iphone यूजर्स की बढ़ी मुसीबत, जानें वजह?

ऐपल ने कर दी whatsapp और tread की छुट्टी, चीन में iphone यूजर्स की बढ़ी मुसीबत, जानें वजह?


चीन में वॉट्सऐप और Treads ऐप को बैन का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल ऐपल ने अपने ऐप स्टोर से मेटा के दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp और Treads को हटा दिया है। मतलब दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन मार्केट में iPhone यूजर मेटा के सोशल मीडिया ऐप वॉट्सऐप और थ्रेड्स का यूज नहीं कर पाएंगे।
रिपार्ट में दावा किया गया है कि चीन की इंटरनेट रेगुलेशन बॉडी साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना (CAC) ने राष्ट्रीय सुरक्षा की वजह बताते हुए इन दोनों ऐप्स हटाने का आदेश दिया है।
क्या है चीन और अमेरिकी टकराव​ – चीन के ऐप हटाने के निर्णय को अमेरिका के साथ टकराव को माना जा रहा है। बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस में चीनी ओनरशिप वाले शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक पर बैन लगाने को लेकर वोटिंग होनी है। अमेरिकी ने भी राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंताओं का हवाला देकर टिकटॉक को बैन करने का निर्देश दिया है।
क्या कहना है ऐपल का?​ – ऐप्पल ने बताया कि यह फैसला चीन का है और ऐपल एक कंपनी के तौर पर जिस देश में काम करती है, वहां के लोकल नियम और कानून को मानने के लिए बाध्य है। फिर चाहे, हम उस नियम से असहमत क्यों न हों, हमें वो नियम मानने पड़ते हैं।
दुनियाभर में 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स​ – इससे पहले चीन मे 1 अप्रैल को चीन में काम करने वाले ऐप्स को सरकार के साथ रजिस्टर होने का निर्देश दिया था। बता दें कि WhatsApp के पूरी दुनिया में करीब 2 बिलियन से ज्यादा मंथली यूजर्स हैं। यह ग्लोबली सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है।